मोहाली वनडे: भारत ने जीती श्रृंखला, रोहित-रैना की उम्दा पारी

रोहित शर्मा और सुरेश रैना की उम्दा पारियों से भारत ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए इंग्लैंड को चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की।

मोहाली : रोहित शर्मा और सुरेश रैना की उम्दा पारियों से भारत ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए इंग्लैंड को चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की।
इंग्लैंड जब पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने के बाद क्रीज पर उतरा तो कप्तान एलिस्टेयर कुक (76), अनुभवी केविन पीटरसन (76) और युवा जो रूट (नाबाद 57) के अर्धशतकों से वह धीमी शुरुआत और बीच में दस रन के अंदर तीन विकेट गंवाने के बावजूद सात विकेट पर 257 रन बनाने में सफल रहा।
सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे रोहित ने 93 गेंद पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाये जबकि रैना ने 79 गेंद पर नाबाद 89 रन की चमकदार पारी खेली जिसमें नौ चौके और एक छक्का शामिल है। इन दोनों के बड़े अर्धशतक से भारत ने 47. 3 ओवर में पांच विकेट पर 258 रन बनाये। भारत ने इस तरह से टेस्ट श्रृंखला में मिली हार का बदला भी चुकता कर दिया। अब धर्मशाला में 27 जनवरी को होने वाला पांचवां और आखिरी मैच औपचारिक बन गया है।
भारत की इंग्लैंड पर घरेलू धरती पर श्रृंखला में लगातार चौथी जीत है। इससे उसने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत की। भारत के अब 120 रेटिंग अंक हैं जबकि दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 117 अंक रह गये हैं। रोहित मौके का फायदा उठाने के लिये प्रतिबद्ध दिखे और इस बीच भाग्य ने भी उनका साथ दिया। जब वह 12 रन पर थे तब पीटरसन ने उनका आसान कैच छोड़ा।
गौतम गंभीर (10) हालांकि दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से पवेलियन लौटे। टिम ब्रेसनन की जिस गेंद पर उन्हें विकेट के पीछे आउट दिया गया था वह उनके बल्ले को छूकर नहीं गयी थी।
रोहित ने इस बीच वनडे क्रिकेट में 2000 रन पूरे किये। उन्होंने रूट की गेंद पर एक रन लेकर अपना 13वां अर्धशतक पूरा करने के बाद अधिक तेजी दिखायी। उन्होंने ट्रेडवेल की गेंद पर लगातार छक्का और चौका जमाया। वह मजबूती के साथ अपने तीसरे शतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन स्टीवन फिन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके इंग्लैंड की उम्मीद जगायी।
धोनी और रैना ने फिर से जिम्मेदारी संभाली।
इस बीच कुछ ड्रामा भी देखने को मिला। धोनी स्टंप आउट होने से बचे तो फिन की गलती से इंग्लैंड को रैना का विकेट नहीं मिला। रैना ने स्लिप में कैच दे दिया था। फिन ने हालांकि गेंदबाजी छोर की गिल्लियां गिरा दी थी और अंपायर स्टीवन डेविस ने इसे ‘डेड बॉल’ दे दिया।
रैना ने इसका फायदा उठाया तथा ब्रेसनन की गेंद दूसरी स्लिप से चार रन के लिये भेजकर 27वां और लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया और इसी गेंदबाज के अगले ओवर में दो चौके लगाये। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (19) आज फिनिशिंग टच नहीं दे पाये लेकिन रैना टिके रहे। उन्होंने ब्रेसनन पर छक्का जड़ा जबकि रविदंर जडेजा (नाबाद 21) ने विजयी रन बनाया। इससे पहले कुक और पीटरसन के बीच दूसरे विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी के बावजूद इंग्लैंड 250 रन के पार पहुंचने की स्थिति में नहीं दिख रहा था लेकिन रूट ने 45 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।
भारत के नयी गेंद के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और शमी अहमद को शुरू में मूवमेंट मिल रहा था। इन दोनों ने कुक और इयान बेल (10) को परेशान किया। भारत को पहली सफलता इशांत ने दिलायी। बेल ने गेंद की लाइन में आये बिना शाट खेला और भुवनेश्वर ने थर्डमैन पर डाइव लगाकर अच्छा कैच लिया।
पीटरसन और कुक के बीच साझेदारी अश्विन ने तोड़ी लेकिन तब अंपायर सुधीर असनानी का फैसला सही नहीं था। कुक को जिस गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दिया गया वह लेग स्टंप के बाहर पिच करायी गयी थी। कुक ने 106 गेंद की पारी में 13 चौके लगाये।
इयोन मोर्गन (3) और समित पटेल (1) भी जल्दी पवेलियन लौट गये जिससे स्कोर एक विकेट पर 132 रन से चार विकेट पर 142 रन हो गया। यदि कोहली ने इशांत की गेंद पर स्लिप में जो रूट का आसान कैच नहीं छोड़ा होता तो इंग्लैंड की स्थिति और खराब होती। तब रूट ने खाता भी नहीं खोला था। पीटरसन और रूट ने डेथ ओवरों में तेजी से रन बनाये। उन्होंने अश्विन के बाद इशांत को निशाने पर रखा।
इस बीच पीटरसन ने अपना 24वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इशांत पर छक्का जड़ने के बाद इसी गेंदबाज की यार्कर पर वह बोल्ड हो गये। उनकी 93 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल है। रूट जब 42 रन पर थे तब रैना ने उनका हवा में लहराता कैच टपकाया। उन्होंने आखिरी ओवर में शमी पर चौका लगाकर अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.