असांजे पर आरोप हास्यास्पद : इक्वाडोर

इक्वाडोर के विदेश मंत्री ने कहा कि स्वीडन में विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ बलात्कार और यौन शोषण के आरोप निराधार और हास्यास्पद हैं।

क्यूटो : इक्वाडोर के विदेश मंत्री ने कहा कि स्वीडन में विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ बलात्कार और यौन शोषण के आरोप निराधार और हास्यास्पद हैं। इक्वाडोर के मुख्य राजदूत रिकाडरे पैटिनो ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि असांजे पर लगाए गए सारे आरोप बेबुनियाद हैं और उन्हें शरण दिए जाने पर फैसला जल्द होना चाहिए।
वर्तमान में इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में रह रहे असांजे लैटिन अमेरिकी देश में राजनीति शरण मांग रहे हैं। असांजे द्वारा प्रार्थना पत्र दिये जाने के बाद इक्वाडोर के अधिकारी उन पर लगे यौन शोषण के आरोपों की जांच कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे का कहना है कि उन्होंने तथाकथित पीड़ित की रजामंदी से ही उसके सम्बन्ध बनाये थे।
इराक और अफगानिस्तान युद्ध के गुप्त दस्तावेजों के लीक होने के बाद से ही असांजे अमेरिका के निशाने पर है। असांजे को डर है कि उन्हें स्वीडन प्रत्यर्पित किये जाने के बाद अमेरिका को पुन:प्रत्यर्पित किया जा सकता है, जहां उन के खिलाफ जासूसी के आरोप में केस चल सकता है। असांजे को 2010 में शरण की पेशकश कर अमेरिका की नाराजगी झेलने वाले इक्वाडोर के वामपंथी राष्ट्रपति राफेल कोरिया ने कहा है कि उनका देश असांजे के आवेदन पत्र पर तसल्ली से विचार करेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.