उत्तर कोरिया ने युद्ध के लिए तैनात किए रॉकेट, निशाने पर अमेरिका

उत्तर कोरिया की सेना ने ‘रणनीतिक’ रॉकेट इकाई सहित कई सैन्य इकाइयों को युद्ध वाली स्थिति में तैनात कर दिया है जिससे अमेरिका के हवाई, गुआम और कई मुख्य क्षेत्रों तथा दक्षिण कोरिया के लिए नए सिरे से खतरा पैदा हो गया है।

सोल : उत्तर कोरिया की सेना ने ‘रणनीतिक’ रॉकेट इकाई सहित कई सैन्य इकाइयों को युद्ध वाली स्थिति में तैनात कर दिया है जिससे अमेरिका के हवाई, गुआम और कई मुख्य क्षेत्रों तथा दक्षिण कोरिया के लिए नए सिरे से खतरा पैदा हो गया है। उत्तर कोरिया ने यह कदम ऐसे वक्त उठाया है जब दक्षिण कोरिया अपने पोत ‘चेओनान’ के डूबने की तीसरी बरसी मना रहा है। दक्षिण कोरिया का कहना रहा है कि उसके इस पोत को उत्तर कोरिया की एक पनडुब्बी ने डुबोया था।
कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) ने एक बयान में कहा है, ‘‘रणनीतिक रॉकेट इकाइयों और लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम तोप इकाइयों सहित सभी सैन्य टुकड़ियों को तैयारियों के मद्देनजर श्रेणी ए के तहत तैनात किया जाना है।’’ केपीए ने कहा कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य ठिकानों, अमेरिका के मुख्य क्षेत्र, हवाई और गुआम तथा दक्षिण कोरिया पर हमले के लिए तैयार रहना चाहिए। बीते साल दिसंबर में उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की रॉकेट का परीक्षण किया था। इसके बावजूद जानकारों का मानना है कि उत्तर कोरिया को ऐसी मिसाइल विकसित करने में वषरें का समय लग जाएगा जिसकी पहुंच अमेरिका के मुख्य क्षेत्र तक हो।
हवाई और गुआम भी मध्यम दूरी तक मारक क्षमता वाली मिसाइलों की जद के बाहर होंगे हालांकि वह दक्षिण कोरिया और जापान में अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम हैं। उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग.उन ने पिछले कुछ हफ्ते अग्रिम सैन्य इकाइयों का दौरा करने और तोपखाना इकाई के अभ्यास को देखने में बिताये। यही नहीं उन्होंने दुश्मन को नेस्तनाबूद करने जैसे कई भडकाउ भाषण दिये।
क्षेत्र में इस तरह के उकसावे की कार्रवाई नयी नहीं है लेकिन मौजदा स्थिति को देखते हुए चिंता जतायी जा रही है कि एक भी भूलवश कदम गंभीर संघर्ष की नौबत ला सकता है। इसबीच दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति पार्क ग्यून-ह्ये ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए आज कहा कि ‘उसके अस्तित्व को बनाए रखने’ का एकमात्र रास्ता है कि वह अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को त्याग़ दे।
दक्षिणी कोरियाई समुद्री जहाज को डुबोए जाने की तीसरी वषर्गांठ पर पार्क ने प्योंगयांग को कहा कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़े हुए तनाव के इस माहौल में वह अपने तौर तरीके बदले। सोल का दावा है कि यह जहाज उत्तरी कोरिया की पनडुब्बी द्वारा डुबोया गया था।
ताजा घटनाक्रम को देखते हुए उत्तर कोरिया के एकमात्र प्रमुख मित्र देश चीन ने भी कल तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए सभी पक्षों से शांत रहने का अनुरोध कया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता होंग लेई ने कहा ‘‘ हमें उम्मीद है कि संबंधित पक्ष संयम बरतेंगे ताकि तनाव कम हो।’’ ताजा खतरा ऐसे समय सामने आया है जब कुछ दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं ने एक नये समझौते पर दस्तखत किये जिसके तहत उत्तर कोरिया द्वारा कम स्तर की उकसावे की कार्रवाई का संयुक्त तौर पर सैन्य जवाब दिया जायेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.