फ्रांसीसी-अमेरिकी वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल

फ्रांस के वैज्ञानिक सर्ज हारोश और अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड वाइनलैंड ने सुपरफास्ट कंप्यूटर की दुनिया का रास्ता खोलने वाली क्वांटम भौतिकी पर काम करने के लिए नोबेल पुरस्कार अपने नाम किया है।

स्टॉकहोम : फ्रांस के वैज्ञानिक सर्ज हारोश और अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड वाइनलैंड ने सुपरफास्ट कंप्यूटर की दुनिया का रास्ता खोलने वाली क्वांटम भौतिकी पर काम करने के लिए नोबेल पुरस्कार अपने नाम किया है।
नोबेल की ज्यूरी ने कहा कि इन दोनों को पृथक क्वांटम प्रणाली के मापन और परिवर्तन की क्षमता वाला महत्वपूर्ण प्रयोग करने के लिए सम्मानित किया गया है।
ज्यूरी ने कहा, इनके महत्वपूर्ण सिद्धांतों के जरिए नए तरह के सुपरफास्ट कंप्यूटर के निर्माण की दिशा में अनुसंधान का रास्ता खुला।
उसने कहा, शायद क्वांटम कंप्यूटर इस सदी में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को उसी तरह बदलेंगे जैसा पिछली सदी में क्लासिकल कंप्यूटर ने किया था।
नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 68 साल के हारोश ने खुशी का इजहार करते हुए कहा, मैं सड़क पर एक बेंच के निकट से गुजर रहा था और इसे सुनकर वहीं बैठ गया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.