यूएस दूतावासों पर हमले के लिए अमेरिका खुद दोषी : विकिलीक्स

लीबिया में हुए हमले में, राजदूत समेत कुल चार अमेरिकी अधिकारी मारे गए लेकिन विकिलीक्स ने इसके लिए अमेरिकी अधिकारियों को मुख्य रूप से दोषी ठहराया।

वाशिंगटन : अहम खुलासे करने वाली वेबसाइट विकिलीक्स ने दावा किया है कि अमेरिका ने इस वेबसाइट के संस्थापक जूलियन असांजे की गिरफ्तारी का समर्थन करके कई समूहों को अमेरिकी दूतावासों पर हमले करने का मौका दिया।
ऑस्ट्रेलियाई मूल के असांजे ने शासकीय गोपनीयता के खिलाफ आवाज उठाने के लिए विकिलीक्स की स्थापना की थी। इस वेबसाइट के जरिए कई खुलासे किए गए। असांजे पर स्वीडन में यौन अपराधों के आरोप लगे हैं। स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए फिलहाल वह लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिए हुए हैं। मंगलवार को काहिरा स्थित अमेरिकी दूतावास के परिसर में कुछ नाराज प्रदर्शनकारी घुस आए थे। वहीं लीबिया के बेनगाजी में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में उग्रवादियों ने हमला कर दिया। यह लोग एक अमेरिकी द्वारा बनाई गई एक इंटरनेट फिल्म का विरोध कर रहे थे। इन लोगों ने फिल्म में इस्लाम धर्म का अपमान किए जाने का आरोप लगाया है।
लीबिया में हुए हमले में, राजदूत समेत कुल चार अमेरिकी अधिकारी मारे गए लेकिन विकिलीक्स ने इसके लिए अमेरिकी अधिकारियों को मुख्य रूप से दोषी ठहराया। असांजे ने आरोप लगाया कि अमेरिकी अधिकारियों ने लंदन के दूतावास के चारों ओर ब्रिटेन के पुलिस कर्मियों की तैनाती का विरोध न करके सभी कूटनीतिक अभियानों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है। अपने ट्विटर अकाउंट पर एक संदेश में असांजे ने कल लिखा, ‘इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास पर ब्रिटेन के कब्जे को स्वीकार कर अमेरिका ने दुनिया भर के दूतावासों पर हमलों को मौन स्वीकृति दे दी थी।’ जून में असांजे ने स्वीडन प्रत्यर्पण के खिलाफ कई कानूनी अपीलों के बाद दूतावास में शरण ली थी।
असांजे को डर है कि स्वीडन उन्हें अमेरिका को सौंप देगा। उनका कहना है कि अमेरिका उन पर राजद्रोह का मुकदमा चला सकता है क्योंकि विकिलीक्स दूतावासों के गोपनीय केबलों के साथ-साथ इराक और अफगानिस्तान की युद्ध रपटों को भी सार्वजनिक कर चुका है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.