अगस्ता वेस्टलैंड के खिलाफ सीबीआई की एक और जांच शुरू
Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड के खिलाफ सीबीआई की एक और जांच शुरू

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सेना को लाइट यूटीलिटी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति में कथित भ्रष्टाचार के लिए ब्रिटेन की हेलीकॉप्टर आपूर्तिकर्ता कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के खिलाफ एक अन्य जांच शुरू की है।

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सेना को लाइट यूटीलिटी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति में कथित भ्रष्टाचार के लिए ब्रिटेन की हेलीकॉप्टर आपूर्तिकर्ता कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के खिलाफ एक अन्य जांच शुरू की है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि ब्रिगेडियर स्तर के एक अधिकारी द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड को 197 हेलीकॉप्टरों के सौदे में मदद करने का कथित वायदा करने की बात सामने आने के बाद रक्षा मंत्रालय के अनुरोध पर प्राथमिक जांच दर्ज की गई है। अधिकारी ने इस कार्य के लिए कथित रूप से 50 लाख डॉलर की मांग की थी।
सूत्रों ने बताया कि अगस्टा वेस्टलैंड और उसकी मूल इतालवी फर्म फिनमेकेनिका के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे इतालवी जांचकर्ताओं को कुछ ऐसे दस्तावेज़ मिले हैं जो दिखाते हैं कि भारतीय सेना के अधिकारी ने फर्म से कथित तौर पर रिश्वत मांगी थी। इटली के जांचकर्ताओं ने यह सूचना रक्षा मंत्रालय को दी जिसने मामले पर विचार के लिए इसे सीबीआई के सुपुर्द किया ।
जांच शुरू करने के लिए प्रथम दृष्ट्या सामग्री मिलने पर एजेंसी ने प्राथमिक जांच दर्ज कर ली है और सेना के अधिकारी को जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि प्रारंभिक जांच आगे बढायी जा रही है क्योंकि मामला दर्ज करने से पहले अपराध की प्रकृति का पता लगाना जरूरी है। सेना अपने चीता हेलीकॉप्टर बेड़े को मज़बूत करने के लिए 197 लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर खरीदना चाहती थी लेकिन भ्रष्टाचार के आरोप सामने आने के बाद से सौदा अधर में लटक गया है।
अगस्ता वेस्टलैंड भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी और उनके रिश्तेदारों से जुडे रिश्वत कांड में भी फंसी है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि 12 हेलीकॉप्टरों का सौदा अगस्ता वेस्टलैंड को देने के लिए कथित रूप से 362 करोड़ रुपए की रिश्वत के भुगतान के मामले में त्यागी, अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमेकेनिका 13 आरोपियों में शामिल हैं। (एजेंसी)

Trending news