कांग्रेस तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नहीं : चाको
Advertisement

कांग्रेस तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नहीं : चाको

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नहीं है ।

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नहीं है ।
कांग्रेस प्रवक्ता पी सी चाको ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस तेलंगाना राज्य के गठन के खिलाफ नहीं है । हम निर्णय लेने की प्रक्रिया में हैं लेकिन औपचारिकतायें तो पूरी करनी है । चाको की यह टिप्पणी तब आयी है जब तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस के कई सांसदों ने पृथक राज्य के जल्द से जल्द गठन की अपनी मांग पर दवाब बनाने के उद्देश्य से अपना इस्तीफा सौंपने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से समय मिलने का इंतजार कर रहे हैं ।
हालांकि तेलंगाना के मुद्दे पर चाको की शुरूआती टिप्पणी यह थी कि तेलंगाना पर कांग्रेस का रूख जग जाहिर है और यह अब सवाल सिर्फ समय का है जब फैसले की घोषणा होगी ।
साफ साफ यह पूछे जाने पर कि क्या वह यह कहना चाहते हैं कि पृथक तेलंगाना राज्य की घोषणा की जायेगी और अब यह सिर्फ समय की बात रह गयी है, कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि आप सही हैं, हमने एक पोजिशन ले ली है । हमारी पार्टी की पोजिशन बहुत स्पष्ट है लेकिन जो भी फैसला लिया जायेगा उसे कुछ संवैधानिक दायित्वों को पूरा करना होगा ।
इस पर एक साथ कई संवाददाताओं ने उनसे यह स्पष्ट करने को कहा कि क्या उनके कहने का आशय यह है कि कांग्रेस पृथक तेलंगाना का समर्थन करती है चाको ने स्पष्ट किया कि उनका सिर्फ यह कहना है कि पार्टी तेलंगाना के खिलाफ नहीं हैं और साथ ही यह कहने से नहीं हिचके कि तेलंगाना पर कुछ औपचारिकतायें पूरी होनी है ।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हमारा रूख वही है जो गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है । हमें एक मुनासिब दृष्टिकोण अपनाना है हमें कुछ और समय चाहिए । हम इस पर खुले दिमाग से सोच रहे हैं । चाको ने इस बात को खारिज किया कि सरकार इस मामले में टाल मटोल की नीति अपना रही है । उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के समाधान के लिए पार्टी और सरकार दोनों स्तर पर विचार विमर्श जारी है । हमें पूरा विश्वास है कि जल्द से जल्द एक सौहार्दपूर्ण समाधान निकल आयेगा । विचार विमर्श युद्ध स्तर पर चल रहा है । (एजेंसी)

Trending news