यात्रा से 38 दिन पहले अमरनाथ गुफा का शिवलिंग पूरी तरह पिघला

अमरनाथ गुफा का शिवलिंग यात्रा से 38 दिन पहले पूरी तरह पिघल चुका है। बाबा बर्फानी का शिवलिंग पूरी तरह से पिघल गया है जबकि अमरनाथ यात्रा अभी 38 दिनों तक और चलनी है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
जम्मू: अमरनाथ गुफा का शिवलिंग यात्रा से 38 दिन पहले पूरी तरह पिघल चुका है। बाबा बर्फानी का शिवलिंग पूरी तरह से पिघल गया है जबकि अमरनाथ यात्रा अभी 38 दिनों तक और चलनी है। अबतक अमरनाथ गुफा में 2 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।
अमरनाथ गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा इस साल पहली जुलाई से शुरू हुई थी जो 24 अगस्त तक चलेगी। शिवभक्त यहां बर्फानी बाबा के पवित्र गुफा में बर्फ से बने प्राकृतिक शिवलिंग का दर्शन करते हैं। यह तीर्थस्थल समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर है।
गौर हो कि बाबा अमरनाथ को तीर्थों का तीर्थ कहा जाता है क्यों कि यहीं पर भगवान शिव ने मां पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था। अमरनाथ बाबा की प्रसिद्ध गुफा जम्मू और कश्मीर राज्य के श्रीनगर शहर के उत्तर-पूर्व में स्थित है। गुफा 11 मीटर ऊँची है। इसकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है। पवित्र गुफा में बर्फ बना प्राकृतिक शिवलिंग स्थित है। प्राकृतिक हिम से निर्मित होने के कारण इसे हिमानी या बर्फानी शिवलिंग भी कहते हैं। पवित्र हिमलिंग दर्शन के लिए प्रतिवर्ष यहां लाखों की संख्या में लोग आते हैं।
गुफा में ऊपर से बर्फ के समान पानी की बूंदें जगह-जगह टपकती रहती हैं। यहीं पर एक ऐसी जगह है, जिसमें टपकने वाली बर्फ की बूंदों से लगभग दस फुट लंबा शिवलिंग बन जाता है। चन्द्रमा के घटने-बढ़ने के साथ-साथ इस बर्फ का आकार भी घटता-बढ़ता रहता है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.