`हिम्मतवाला` (review): मनोरंजन-मसाले के हर डोज से भरपूर
Advertisement

`हिम्मतवाला` (review): मनोरंजन-मसाले के हर डोज से भरपूर

`हिम्मतवाला` 80 के दशक का लाउड सिनेमा है, जिसे 30 साल बाद आज के दौर में पेश किया गया है। फिल्म मनोरंजक है क्योंकि उसमें ढेरों मसाले है इसलिए उस दौर की फिल्में या फिर फुलडोज मसाला वाली फिल्में देखने के आप शौकीन हो तो यह फिल्म जरूर देखने जाए।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली: फिल्मकार साजिद खान मसाला फिल्मों के बादशाह माने जाते हैं। वह बॉलीवुड की हर ऐसी चीज को भुनाना जानते हैं जिसके बारे में उन्हें ऐसा लगता है कि अमुक मसाला दर्शकों को परोसी जाने के लायक है। उसके बाद साजिद उसे (आइडिया और कंटेंट को) अपने तरीके से अपनी फिल्म में ढाल लेते है। कॉमेडी की फिल्मों से लोटपोट कराने के बाद साजिद खान इस बार दर्शकों के लिए 1980 के दशक की रिमेक फिल्म लेकर आए हैं। फिल्म हिम्मतवाला 1980 के दशक की सुपर-डुपर हिट फिल्मों से एक है और साजिद ने इसी फिल्म के रिमेक को नए रंग और कलेवर में पेश किया है।
इस फिल्म में साजिद ने उन सभी मसालों को पिरोया है जो आज की तारीफ में किसी भी बॉलीवुड फिल्म के लिए सफलता का पैरामीटर होता है। इस रेट्रो स्टाइल की फिल्म में मनोरंजन के मसालों की एक लंबी फेहरिस्त है जिसमें कॉमेडी, एक्शन, मेलोड्रामा, नाचगाना आदि की भरमार है। एक मसाले के दौरान ही दूसरा मसाला आ जाता है और फिल्म अपनी रफ्तार में चलती रहती है।
फिल्म `हिम्मतवाला` 1983 में रिलीज हुई जितेंद्र और श्रीदेवी की फिल्म का रीमेक है। फिल्म का प्लॉट तो वैसा ही है लेकिन स्क्रीनप्ले में बदलाव किए गए हैं। फिल्म शुरू होती है 80 के दशक के सोनाक्षी के डांस नंबर से।
फिल्म हिम्मतवाला एक गरीब औरत के बेटे (अजय देवगन) की कहानी है जो एक बड़े शहर में रहता है। उसके पिता एक गांव में स्कूल मास्टर थे जिन्हें गांव के गुंडे मार देते हैं। अपने पिता का बदला लेने वह शहर से गांव वापस आता है। इसी दौरान अजय को तमन्ना से प्यार होता है।
फिल्म में जीतेंद्र का किरदार निभा रहे हैं अजय देवगन और श्रीदेवी की भूमिका साउथ की अदाकारा तमन्ना ने अदा की है। तमन्ना एक तमिल अभिनेत्री हैं और हिम्मतवाला से अपनी बॉलीवुड पारी की शुरुआत की हैं।
फिल्म में जरीना वहाब ने अजय देवगन की मां की भूमिका निभाई है। फिल्म में परेश रावल, महेश मांजरेकर और अध्ययन सुमन भी मुख्य किरदार निभाते दिखेंगे। परेश रावल ने अपने अभिनय में जान डाल दी है।
फिल्म मे कई सीन काफी ड्रामेटिक हैं, जो थोड़े अटपटे लगते हैं, लेकिन चूंकि उस दौर में यह सिनेमा हिट था इसलिए दर्शकों को नजरअंदाज करना पड़ता है। फिल्म में कई जगहों पर आपको झटका लगेगा लेकिन साजिद के अलग-अलग रंग के मसाले फिल्म को की पकड़ बना पाने में कामयाब रहते हैं।
`हिम्मतवाला` के दोनों पुराने गाने इस फिल्म में भी अच्छे बन पड़े हैं। अजय देवगन का अभिनय औसत से अच्छा है । तमन्ना भी फिल्म में अच्छी लगी हैं। नैनो में सजना और ताकी-ताकी-ताकी रे गाने अच्छे बन पड़े है। इन दोनों गानों का फिल्मांकन बेहद अच्छा है। 80 के दशक की हिम्मतवाला में नैनो में सजना गाना किशोर दा ने गाया था और इस बार यह गाना उनके बेटे अमित कुमार ने गाया है। साजिद की यह दिली ख्वाहिश थी कि यह गाना अमित ही गाए और ऐसा हुआ भी।
कुल मिलाकर `हिम्मतवाला` 80 के दशक का लाउड सिनेमा है, जिसे 30 साल बाद आज के दौर में पेश किया गया है। फिल्म मनोरंजक है क्योंकि उसमें ढेरों मसाले है इसलिए उस दौर की फिल्में या फिर फुलडोज मसाला वाली फिल्में देखने के आप शौकीन हो तो यह फिल्म जरूर देखने जाए। 30 साल से ज्यादा पुरानी फिल्म को नए कलेवर और मसालों में देखने का मजा यकीनन अनोखा है जो दर्शकों को लुभाता है।

Trending news