Gold Price: गोल्ड में इंवेस्ट करने से पहले जान लें ये 10 बातें, नहीं तो पछताओगे!
Advertisement

Gold Price: गोल्ड में इंवेस्ट करने से पहले जान लें ये 10 बातें, नहीं तो पछताओगे!

Investment in Gold: भारत में सोना खरीदने का काफी पारंपरिक महत्व भी है. वहीं सोने में लॉन्ग टर्म के लिए भी इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. हालांकि अगर आप सोने में निवेश करने जा रहे हैं तो इस दौरान 10 बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ताकी आपको पता रहे कि सोने में निवेश करने के क्या-क्या फायदे हैं.

गोल्ड

Gold Rate Today: अपने कमाए हुए धन की हर कोई बचत करना चाहता है. इस बचत में से लोग कुछ हिस्सा निवेश करने के बारे में भी सोचते हैं. लोग निवेश करने के लिए गोल्ड को एक बेहतर विकल्प मानते हैं और फिजिकल गोल्ड (Physical Gold) में निवेश करते हैं. भारत में सोना खरीदने का काफी पारंपरिक महत्व भी है. वहीं सोने में लॉन्ग टर्म के लिए भी इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. हालांकि अगर आप सोने में निवेश करने जा रहे हैं तो इस दौरान 10 बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ताकी आपको पता रहे कि सोने में निवेश करने के क्या-क्या फायदे हैं.

सोना

भारत में फिलहाल 10 ग्राम प्रति सोने के दाम औसतन 50 हजार रुपये के आसपास हैं. भारत में त्योहारों पर सोने की खरीद काफी देखने को मिलती है. इसके अलावा शादियों के सीजन में भी सोने की खरीद में इजाफा देखने को मिलता है. साथ ही देश में सोने में निवेश को भी काफी महत्व दिया जाता है.

सोने में निवेश से मिलेंगे ये 10 फायदे
1-
सोने में निवेश करने से महंगाई से निपटने में मदद मिलेगी. ऐसे में महंगाई से लड़ने के लिए भी सोने में निवेश करना फायदेमंद है.
2- भविष्य के लिए अगर पैसे बचाने हैं तो सोने में निवेश किया जा सकता है. साथ ही जैसे-जैसे सोने के दाम बढ़ेंगे, वैसे-वैसे ही पैसा भी बढ़ता रहेगा.
3- फिजिकल सोने को खरीदना और बेचना काफी आसान है. बाजार में इसे आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है.
4- सोने को ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं है. सोने को आप हजारों सालों तक सुरक्षित जगह पर रख सकते हैं.
5- गोल्ड में प्राइज स्टेबिलिटी है. इसके दाम अचानक से ज्यादा नहीं टूटते हैं. किसी तरह के क्राइसिस के वक्त भी इनमें एक स्टेबिलिटी बनी रहती है.
6- गोल्ड को आसानी से किसी को भी ट्रांसफर किया जा सकता है. आने वाली पीढ़ी को भी सोना आसानी से दिया जा सकता है.
7- गोल्ड के बदले लोन भी आसानी से लिया जा सकता है. अगर कोई इमरजेंसी स्थिति है और आप अपने गोल्ड को बेचना नहीं चाहते हैं तो आप इस पर लोन भी ले सकते हैं.
8- लंबे समय में शेयर बाजार और रियल एस्टेट में निवेश अच्छा रिटर्न दे सकता है. हालांकि इनमें काफी जोखिम भी रहता है. ऐसे में कभी भी अपनी बचत पूरी तरह से इनमें नहीं लगाना चाहिए. गोल्ड में जोखिम नहीं है. इसलिए गोल्ड को चुनना चाहिए.
9- फिजिकल गोल्ड अगर खरीदा है तो आपको चिंता की कोई जरूरत नहीं है. दूसरी संपत्तियों की तुलना में यह काफी सुरक्षित इंवेस्टमेंट है.
10- अन्य संपत्तियों की तरह गोल्ड भविष्य में खराब नहीं होगा. अगर सोना पुराना भी हो गया है तो इसकी वैल्यू कम नहीं होगी और ये उस भाव पर बिकेगा, जो उस वक्त गोल्ड के भाव होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news