Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर चाहिए बढ़िया रिटर्न? इन बातों का रखें पूरी तरह से ध्यान
Advertisement

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर चाहिए बढ़िया रिटर्न? इन बातों का रखें पूरी तरह से ध्यान

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड निवेशकों के समूहों को अपना पैसा जमा करने की अनुमति देते हैं. वहीं एक फंड मैनेजर इंवेस्टमेंट को सही फंड में लगाता है. नतीजतन, व्यक्तिगत निवेशक जो फंड में शेयर खरीदते हैं, वास्तव में फंड मैनेजर के जरिए चयनित उन संपत्तियों में निवेश कर रहे हैं.

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट कर चाहिए बढ़िया रिटर्न? इन बातों का रखें पूरी तरह से ध्यान

Investment Tips: निवेश के लिहाज से म्यूचुअल फंड भी एक अच्छा ऑप्शन है. म्यूचुअल फंड के जरिए अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. देश में फिलहाल कई कंपनियां म्यूचुअल फंड में निवेश मुहैया करवा रही है. हालांकि इतने विकल्प होने के कारण बेहतर म्यूचुअल फंड भी चुनना अपने आप में एक बड़ा टास्क है. वहीं म्यूचुअल फंड चुनते वक्त कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ताकी अच्छा रिटर्न कमाया जा सके.

म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड निवेशकों के समूहों को अपना पैसा जमा करने की अनुमति देते हैं. वहीं एक फंड मैनेजर इंवेस्टमेंट को सही फंड में लगाता है. नतीजतन, व्यक्तिगत निवेशक जो फंड में शेयर खरीदते हैं, वास्तव में फंड मैनेजर के जरिए चयनित उन संपत्तियों में निवेश कर रहे हैं. इस वजह से एक ऐसा म्यूचुअल फंड ढूंढना बेहद जरूरी है, जिसका लक्ष्य आपके लक्ष्यों से मेल खाता हो. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर विचार करें
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप क्यों इंवेस्टमेंट कर रहे हैं, यह बात साफ होनी चाहिए. निवेश करने का आपका क्या टारगेट है, इसको ध्यान रखें. साथ ही आप कितना जोखिम ले सकते हैं, इस पर भी काम होना चाहिए. आप जितना जोखिम ले सकें, उतना ही निवेश करना चाहिए.

फंड की प्रबंधन शैली को जानें
आप जिस भी फंड में पैसा लगाएं, उसकी शैली को जान लें. यह देख लें कि आपको जिस फंड में पैसा लगाना है वो एक्टिव फंड है या फिर पैसिव फंड है. इन दोनों फंड्स को ध्यान से देखकर ही इंवेस्टमेंट करें.

फंड के प्रकारों के बीच अंतर को समझें
बाजार में कई तरह के म्यूचुअल फंड मौजूद हैं. ऐसे में आपके इंवेस्टमेंट के टारगेट क्या हैं और कितना जोखिम ले सकते हैं, उस हिसाब से फंड के प्रकार को चुनें. फंड के प्रकार में लार्ज कैप फंड, स्मॉल कैप फंड, वैल्यू फंड, ग्रोथ फंड, इनकम फंड आदि शामिल है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news