Share Market: इनका दिखा मार्केट में जबरदस्त एक्शन, खरीद लिए 36,329 करोड़ रुपये के शेयर
Advertisement

Share Market: इनका दिखा मार्केट में जबरदस्त एक्शन, खरीद लिए 36,329 करोड़ रुपये के शेयर

Nifty50: निफ्टी और सेंसेक्स दोनों इंडेक्स में ही शानदार उछाल देखने को मिला. जिसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी ने ऑल टाइम हाई लगा दिया. इस बीच नवंबर के महीने में निवेशकों ने काफी बड़ी मात्रा में शेयर खरीदे हैं. इस बीच एफपीआई भी एक्शन में दिखे और उन्होंने भी बाजार में करोड़ों के शेयर खरीदे.

money

Sensex: पिछले हफ्ते शेयर बाजार (Share Market) में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. निफ्टी और सेंसेक्स दोनों इंडेक्स में ही शानदार उछाल देखने को मिला. जिसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी ने ऑल टाइम हाई लगा दिया. इस बीच नवंबर के महीने में निवेशकों ने काफी बड़ी मात्रा में शेयर खरीदे हैं. इस बीच एफपीआई भी एक्शन में दिखे और उन्होंने भी बाजार में करोड़ों के शेयर खरीदे.

FPI Investment

दो महीने तक भारतीय शेयर बाजारों से निकासी के बाद नवंबर में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) एक बार फिर लिवाल बन गए. भारत को लेकर सकारात्मक आर्थिक रुख के बीच एफपीआई ने नवंबर में भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 36,329 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह इस साल का तीसरा महीना रहा है जब एफपीआई का निवेश सकारात्मक तरीके में देखा गया है. इससे पहले जुलाई और अगस्त महीने में एफपीआई ने निवेश किया था.

FPI Data

वहीं दिसंबर का महीना भी सकारात्मक रुख के साथ हुआ है. अरिहंत कैपिटल की पूर्णकालिक निदेशक एवं संस्थागत कारोबार प्रमुख अनीता गांधी का कहना है कि एफपीआई दिसंबर में सकारात्मक रह सकते हैं लेकिन FPI का रुझान महंगे शेयरों की तरफ हो सकता है. 

इतने डाले रुपये

वहीं जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार का कहना है कि भारत को अपने हिस्से का FPI निवेश मिलेगा. हालांकि, ऊंचे मूल्यांकन की वजह से यह कुछ प्रभावित हो सकता है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों को देखा जाए तो एफपीआई ने नवंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से 36,329 करोड़ रुपये डाले हैं. 

इतनी की निकासी

इससे पहले अगस्त के महीने में FPI ने 51,200 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे और जुलाई में उन्होंने 5,000 करोड़ रुपये की लिवाली की थी. हालांकि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर से लगातार नौ माह तक FPI शुद्ध बिकवाल रहे थे. इस साल अभी तक एफपीआई ने शेयरों से 1.25 लाख करोड़ रुपये की निकासी की है. (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news