Investment Tips: कमाना है पैसे से पैसा तो गांठ बांध लें ये बातें, अमीर बनने के खुल जाएंगे दरवाजे
Advertisement

Investment Tips: कमाना है पैसे से पैसा तो गांठ बांध लें ये बातें, अमीर बनने के खुल जाएंगे दरवाजे

Investment Strategy: अगर आप निवेश के माध्यम से अमीर बनना चाहते हैं तो कुछ बातों का आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए, इन बातों की अगर गांठ बांध ली जाए तो आपको अमीर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है. आइए जानते हैं युवाओं के लिए उन खास बातों के बारे में जिनसे पैसों से पैसा बनाया जा सकता है.

पैसा

Best Investment: अमीर हर कोई बनना चाहता है. हालांकि अमीर बनने के लिए लोग खुद का बिजनेस (Business) करते हैं. वहीं कुछ लोग इंवेस्टमेंट (Investment) करके भी अमीर बनते हैं. लेकिन इंवेस्टमेंट करने के लिए भी पैसा चाहिए होता है, तभी पैसे से पैसा भी बनाया जा सकता है. अगर आप निवेश के माध्यम से अमीर बनना चाहते हैं तो कुछ बातों का आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए, इन बातों की अगर गांठ बांध ली जाए तो आपको अमीर बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है. आइए जानते हैं युवाओं के लिए उन खास बातों के बारे में जिनसे पैसों से पैसा बनाया जा सकता है.

इंवेस्टमेंट को बनाएं आदत
अगर आप अभी युवा हैं तो आपके लिए निवेश के लिए एक लंबा वक्त है. ऐसे में इंवेस्टमेंट को अपनी आदत में शामिल कर लें. जब आप इंवेस्टमेंट को आदत बना लेंगे तो रेगुलर टाइम पर आप निवेश करते जाएंगे और आपका पैसा अलग-अलग जगह निवेश होता जाएगा और बढ़ता जाएगा. ऐसे में इंवेस्टमेंट भी एक आदत बननी चाहिए.

उधार लेकर इंवेस्टमेंट न करें
कभी भी उधार के पैसे से इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर उधार लेकर निवेश किया जाता है और अगर वो पैसा डूब जाता है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर उधार लिया पैसा निवेश करने के बाद डूब जाता है तो यह एक नुकसान है. इसके अलावा उधार लिए गए पैसों पर ब्याज का भुगतान भी करना पड़ता है. अगर पैसा डूबने के बाद आप उधार नहीं चुका पाते हैं तो ब्याज बढ़ता जाएगा, यह दूसरा नुकसान है. इसके अलावा उधार पैसा भी वापस लौटाना पड़ता है, ऐसे में आपकी पूंजी वहां चला जाएगी और लंबे वक्त परिणाम झेलने पड़ते हैं. ऐसे में उधार लिए पैसे से इंवेस्ट न करें.

लंबे वक्त के लिए करें निवेश
आपके जरिए किया गया निवेश कम वक्त के लिए नहीं होना चाहिए. निवेश को लंबे वक्त के लिए करें, ताकी उसका रिटर्न बढ़ता जाए. कम समय के लिए किए गए निवेश से ज्यादा अच्छा रिटर्न मिलने के चांस काफी कम होते हैं. ऐसे में निवेश को हमेशा लॉन्ग टर्म किया जाना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news