NSE ने जारी किया अलर्ट, यहां न‍िवेश करने वालों का डूब जाएगा पैसा! संभलकर उठाएं कदम
Advertisement

NSE ने जारी किया अलर्ट, यहां न‍िवेश करने वालों का डूब जाएगा पैसा! संभलकर उठाएं कदम

Stock Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से निवेशकों को आगाह किया गया है. एनएसई (NSE) की तरफ से कहा गया क‍ि वे गारंटीड र‍िटर्न का वादा करने इनवेस्‍टमेंट स्‍कीम के बहकावे में नहीं आएं.

NSE ने जारी किया अलर्ट, यहां न‍िवेश करने वालों का डूब जाएगा पैसा! संभलकर उठाएं कदम

Share Market Tips: तेजी से बढ़ती महंगाई और न‍िवेश के तमाम ऑप्‍शन के बीच हर क‍िसी की चाहत होती है क‍ि वह ऐसी योजना में इनवेस्‍ट करें जहां पैसा सुरक्ष‍ित हो और ज्‍यादा र‍िटर्न म‍िले. इसको ध्‍यान में रखते हुए सरकार और व‍िभ‍िन्‍न एजेंस‍ियों की तरफ से समय-समय पर एडवाइजरी जारी की जाती है. अब नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से निवेशकों को आगाह किया गया है. एनएसई (NSE) की तरफ से कहा गया क‍ि वे गारंटीड र‍िटर्न का वादा करने इनवेस्‍टमेंट स्‍कीम के बहकावे में नहीं आएं.

यू-ट्यूब चैनल्‍स पर कर रहे गारंटीड र‍िटर्न की बात
देश के सबसे बड़ी एक्सचेंज की यह चेतावनी यू-ट्यूब (YouTube) और टेलीग्राम (Telegram) चैनल्‍स के माध्‍यम से गैर-पंजीकृत इकाइयों द्वारा निवेश की मांग करने वाले मामलों के संज्ञान में आने के बाद आई है. एक्सचेंज की तरफ से बताया गया क‍ि ये संस्थाएं एनएसई (NSE) के किसी भी रज‍िस्‍टर्ड मेंबर के बतौर या पंजीकृत सदस्य के द्वारा अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं है.

यह कानून द्वारा प्रतिबंधित
एक्सचेंज की तरफ से बयान जारी कर कहा गया क‍ि 'निवेशकों को यह चेतावनी और सलाह दी जाती है कि वे शेयर बाजार में सांकेतिक / एश्योर्ड/गारंटीड रिटर्न देने वाली किसी भी संस्था / व्यक्तियों द्वारा पेश की गई ऐसी किसी योजना या प्रोडक्‍ट की सदस्यता न लें, क्योंकि यह कानून द्वारा प्रतिबंधित है.'

एनएसई (NSE) की तरफ से कहा गया क‍ि अक्‍सर यह देखा गया कि डिसेंट वेल्थ मैनेजमेंट (Decent Wealth Management) के माध्यम से कीर्ति पटेल, यू-ट्यूब चैनल और टेलीग्राम चैनल के जर‍िये आदर्श यादव / साहेब लाल यादव - आर्ट ऑफ ट्रेडिंग श्री आदर्श-और आयुष और राहुल कुमार जैसी यून‍िट गारंटीड र‍िटर्न देने वाली योजनाओं के लिए लोगों से पैसा इकट्ठा कर रही हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नही.

Trending news