Finance Tips: अगर अभी 30 साल की नहीं है उम्र तो जल्दी से करें ये 3 काम, पूरी लाइफ हो जाएगी सेट

Saving Tips: वहीं जिंदगी में फाइनेंशियल स्ट्रॉन्ग बनना काफी जरूरी होता है. अगर लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं जिंदगी में कई परेशानियां आसानी से हल कर सकते हैं. आज हम आपको तीन ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो आपको 30 साल से कम की उम्र में ही कर लेने चाहिए, ताकी आप फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग हो सकें. आइए जानते हैं इनके बारे में...

हिमांशु कोठारी Wed, 03 May 2023-5:21 pm,
1/5

Investment: जिंदगी में कई काम करने काफी जरूरी होते हैं. वहीं लाइफ में कई ऐसे काम भी होते हैं, जो किसी सही उम्र में ही कर लिए जाए तो काफी अच्छा रहता है. उम्र गुजर जाने के बाद वो काम किए नहीं जाते और फिर काफी पछतावा भी होता है. ऐसे में 30 साल से कम की उम्र में कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए, ताकी आने वाली जिंदगी में किसी प्रकार की कोई परेशानी न उठानी पड़े.

2/5

वहीं जिंदगी में फाइनेंशियल स्ट्रॉन्ग बनना काफी जरूरी होता है. अगर लोग आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं जिंदगी में कई परेशानियां आसानी से हल कर सकते हैं. आज हम आपको तीन ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो आपको 30 साल से कम की उम्र में ही कर लेने चाहिए, ताकी आप फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग हो सकें. आइए जानते हैं इनके बारे में...

3/5

सेविंग- जितनी जल्दी सेविंग करना शुरू कर सकें, कर देनी चाहिए. कम उम्र में सेविंग करने से लोगों को लॉन्ग टर्म में अच्छी बचत करने में मदद मिलती है. ऐसे में 30 साल से पहले ही एक नियमित बचत करने की आदत डाल लेनी चाहिए. जितना जल्दी सेविंग करना शुरू करेंगे, उतना जल्दी अपनी जरूरतें भी पूरी कर पाएंगे और अच्छी अमाउंट भी बचा लेंगे.

4/5

इंवेस्टमेंट- सेविंग की आदत अगर आपने 30 साल से कम उम्र में ही डाल ली है तो अब उस सेविंग को कहीं न कहीं इंवेस्ट भी किया जाना जरूरी है. 30 साल से कम उम्र में इंवेस्टमेंट शुरू करते हैं तो लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद बनी रहती है. साथ ही सेविंग को भी इंवेस्टमेंट के जरिए कई गुना बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में सही और ज्यादा रिटर्न देने वाली जगह इंवेस्टमेंट करना शुरू करें.

5/5

लाइफ इंश्योरेंस- कई लोग लाइफ इंश्योरेंस को कम महत्वपूर्ण मानते हैं लेकिन लाइफ इंश्योरेंस बुरे वक्त में सबसे बढ़िया साथी के तौर पर सामने आता है. जितनी कम उम्र में अपनी इंश्योरेंस शुरू कर देंगे, उतना ही कम प्रीमियम आपको चुकाना होगा और ज्यादा रिटर्न आपको मिलेगा. ऐसे में कम उम्र में ही इंश्योरेंस की शुरुआत कर देनी चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link