CM योगी ने शुरू की गंगा यात्रा, मां गंगा को बताया भारत की आस्था

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा यात्रा इसलिए निकाली जा रही है क्योंकि यह आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था का विषय है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2020, 01:05 PM IST
    • CM योगी ने शुरू की गंगा यात्रा
    • गंगा केवल आस्था नहीं- योगी
    • 5 दिनों तक चलेगी यात्रा
 CM योगी ने शुरू की गंगा यात्रा, मां गंगा को बताया भारत की आस्था

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से गुरुवार को गंगा यात्रा की औपचारिक शुरूआत कर दी है. गंगा यात्रा बिजनौर से 27 जनवरी से बिजनौर से शुरु होकर 31 जनवरी तक चलेगी. इस मौके पर दो रथों को रवाना करने के बाद उन्होंने कहा कि मां गंगा तो हमारी आस्था और अर्थव्यवस्था दोनों हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से गंगा यात्रा के रथों को उनके गंतव्यों तक भेजा जा रहा है.

योगी सरकार ने किया दृढ़ निश्चय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार ने निश्चय किया है कि गंगा के किनारे की 1038 ग्राम पंचायतों और 21 नगर निकायों में खेती या बागवानी के कार्य विशुद्ध रूप से ऑर्गेनिक ढंग से कराए जाने पर जोर दिया जाएगा. लखनऊ में अपने सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा यात्रा के दो रथों को रवाना किया.

गंगा केवल आस्था नहीं- योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा यात्रा इसलिए निकाली जा रही है क्योंकि यह आस्था ही नहीं अर्थव्यवस्था का विषय है. जनता को इसके जरिए स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा. मां गंगा पूरे भारत के लिये आस्था के साथ साथ अर्थव्यवस्था को भी मजबूती प्रदान करती हैं.

बिजनौर से शुरू होगी यात्रा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक जनसभा को संबोधित करने के बाद 27 जनवरी को जिला बिजनौर से यात्रा शुरू करेंगे. इस यात्रा के माध्यम से सभी लोगों तक ये संदेश पहुंचाया जाएगा कि समृद्ध पर्यावरण मानव जीवन के लिये कितना आवश्यक है. मुख्यमंत्री हस्तिनापुर में अपना पहला रात्रि विश्राम करेंगे और मखदूमपुर में गंगा की आरती करेंगे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ सांसद, विधायक और अधिकारी भी शामिल होंगे.

5 दिनों तक चलेगी यात्रा

ये यात्रा पांच दिनों तक चलेगी और फिर 31 जनवरी को पांचवें दिन बलिया में समाप्त होगी. यात्रा में 26 जिले और 1,026 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी. उत्तर प्रदेश के मंत्री और विधायक इस अवधि के दौरान गांवों में रात्रि विश्राम करेंगे. 

क्लिक करे- 27 जनवरी से गंगा यात्रा की शुरुआत करेंगे योगी आदित्यनाथ

ट्रेंडिंग न्यूज़