पेपर पर लिखी चीजों को किया जा सकेगा कंप्यूटर पर कॉपी, जानिए Google के नए फीचर्स के बारे में
Advertisement

पेपर पर लिखी चीजों को किया जा सकेगा कंप्यूटर पर कॉपी, जानिए Google के नए फीचर्स के बारे में

Google हर रोज अपने यूजर्स के लिए कुछ नया लेकर आ रहा है और एक बार फिर से गूगल ने अपने ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन टूल गूगल लेंस में एक खास फीचर को शामिल किया है. जिसके जरिए पेपर में लिखें नोट को कंप्यूटर पर कॉपी किया जा सकता है.

पेपर पर लिखी चीजों को किया जा सकेगा कंप्यूटर पर कॉपी, जानिए Google के नए फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली: गूगल हर रोज अपने यूजर्स के लिए कुछ नया लेकर आ रहा है. पहले गूगल ने वीडियो कॉल के जरिए Google Duo से एक साथ 12 लोगों को कॉल करने की सुविधा दी तो अब गूगल ने अपने ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन टूल गूगल लेंस में एक खास फीचर को शामिल किया है. इसके जरिए यूजर्स हाथ से लिखे हुए नोट्स को कंप्यूटर स्क्रीन पर कॉपी पेस्ट कर सकते हैं.

  1. आसानी से कर सकेंगे पेपर पर लिखी चीजों को कॉपी
  2. गूगल ने लाया अपना नया फीचर्स

इससे यूजर्स पेपर पर लिखे टेक्स्ट को आसानी से कंप्यूटर में कॉपी कर सकते हैं जो काम को और भी आसान बना देगा. इतना ही नहीं ये फीचर किसी भी चीज पर लिखें टेक्स्ट को बिना टाइप करे फोन या लैपटॉप में ट्रांसफर करने में भी मदद करेगा. इस ऐप की खासियत यह है कि पेपर से अलग किसी भी चीज पर लिखें टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं. साथ ही टेक्स्ट को किसी और भाषा में ट्रांसलेट भी कर सकते हैं. गूगल लेंस के नये फीचर से किसी लाइन या पैराग्राफ का अर्थ भी समझा जा सकता है.

उत्तर भारत के इन राज्यों में आज तेज आंधी और बारिश की आशंका.

बता दें कि गूगल में अभी तक पेपर नोट्स को स्मार्टफोन पर कॉपी-पेस्ट करने का ऑपशन था. लेकिन अब इसे कंप्यूटर सक्रीन के डाक्युमेंट पर भी कॉपी पेस्ट किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को एक ही अकाउंट से अपने पीसी और स्मार्टफोन पर लॉगइन करना होगा. साथ ही यूजर के पास लेटेस्ट क्रोम ब्राउजर और एंड्रॉयड फोन पर गूगल लेंस ऐप होना अनिवार्य है. इस फीचर का लाभ उठाने के लिए यूजर को साफ हैंडराइटिंग का कॉपी करने में सहुलियत मिलेगी क्योंकि गूगल उसी की हैंडराइटिंग को कैच कर पाएगा जो साफ लिखा हुआ हो.

ऐसे कर सकेंगे ऐप का इस्तेमाल
Google Lens ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें. ऐप को खोलने के बाद फोन को Text के ऊपर सामने ले जाएं. टेक्स्ट की एक फोटो खींच लें. जिसके बाद टेक्स्ट Selection का ऑप्शन दिखाई देगा. जितना टेक्स्ट कॉपी करना चाहते हैं उतने हिस्से को सिलेक्ट कर लें. अब Copy या copy to computer के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके जरिए टेक्स्ट को कंप्यूटर में कॉपी कर सकते हैं. चाहें तो फोन में टेक्स्ट कॉपी करके इसे कंप्यूटर पर भेज सकते हैं.

 

Trending news