अब देश की सड़क परियोजनाओं में शामिल नहीं हो सकेंगी चीनी कंपनियां
Advertisement

अब देश की सड़क परियोजनाओं में शामिल नहीं हो सकेंगी चीनी कंपनियां

केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी बड़ा ऐलान किया. गडकरी ने कहा कि भारत में अब चीनी कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी 

अब देश की सड़क परियोजनाओं में शामिल नहीं हो सकेंगी चीनी कंपनियां

नई दिल्लीः गलवान घाटी में हुई हिंसा, पिछले तीन महीने से सीमा पर जारी गतिरोध और बार-बार असफल हो रही सुलह की कोशिशों के बीच देश भर में चीन के प्रति आक्रोश है. निजी तौर पर लोगों ने चीनी उद्यमशीलता का बहिष्कार किया ही है, सरकारी उपक्रम में भी शामिल चीनी कंपनियों को एक-एक कर बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है. 

  1. भारतीय कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में भागीदारी के लिए नियमों में दी जाएगी ढील
  2. रकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई सेक्टर) में भी चाइनीज निवेशकों पर रोक लगाई जाए. 

इस नए फैसले के मुताबिक अब चीन की कंस्ट्रक्शन कंपनियों को भारत की राजमार्ग परियोजनाओं में शामिल होने की अनुमति नहीं है. 

नितिन गडकरी ने की घोषणा
जानकारी के अनुसार बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी बड़ा ऐलान किया. गडकरी ने कहा कि भारत में अब चीनी कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी और अगर कोई चाइनीज कंपनी जॉइंट वेंचर के रास्ते भी राजमार्ग परियोजनाओं में एंट्री की कोशिश करेगी तो उसे भी रोक दिया जाएगा. 

पात्रता का मानदंड होगा निर्धारित
इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई सेक्टर) में भी चाइनीज निवेशकों पर रोक लगाई जाए. 

सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री ने कहा कि जल्द ही चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने और भारतीय कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं में भागीदारी के लिए उनकी पात्रता मानदंड का विस्तार करने के लिए नियमों में ढील देने की नीति बनाई जाएगी. 

सीमा पर अडिग है हिन्दुस्तान, तो क्या 'सुलह' के बहाने नई 'साजिश' रच रहा है चीन?

नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ करते पकड़े गए दो तिब्बती नागरिक

Trending news