Weird: मरीजों की खुली किस्मत! बिना वेटिंग 1600 लोगों को मिल गया कोरोना का टीका, जानें पूरा मामला
Advertisement

Weird: मरीजों की खुली किस्मत! बिना वेटिंग 1600 लोगों को मिल गया कोरोना का टीका, जानें पूरा मामला

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आम लोगों को कितने पापड़ बेलने पड़ रहे हैं. ऐसे में अगर रातोंरात एक अस्पताल में 1,600 लोगों को वैक्सीन दे दी जाए ये जानकार आपको आश्चर्य जरूर होगा. लेकिन ऐसी ही घटना हुई है वाशिंगटन में जहां रात भर एक अस्पताल में टीकाकरण हुआ. जानिए पूरा मामला 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एक तरफ जहां लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पापड़ बेलना पड़ रहा है वहीं एक अस्पताल में 12 घंटे के अंदर 1600 लोगों को कोरोना का टीका दे दिया गया. वाशिंगटन के कैसर परमानेंट अस्पताल में पूरी रात टीकाकरण हुआ है. इसमें स्थानिये लोगों को बिना किसी केटेगरी के टीका लगाया गया है. ये दुर्लभ मौका पकार यहां के लोग काफी उत्साहित हैं.

  1. एक अस्पताल में 12 घंटे के अंदर 1600 लोगों को कोरोना का टीका दे दिया गया
  2. वाशिंगटन के कैसर परमानेंट अस्पताल में पूरी रात टीकाकरण हुआ है
  3. अस्पताल में रेफ्रिजरेटर के खराब होने के बाद कोरोना वैक्सीन को भंडारित रखना मुश्किल हो गया
  4.  

वैक्सीनेशन का दुर्लभ मौका 

दरअसल अमेरिका के वाशिंगटन (Washington) के एक अस्पताल में रेफ्रिजरेटर के खराब होने के बाद कोरोना वैक्सीन को भंडारित रखना मुश्किल हो गया. अगर ये वैक्सीन जल्द से जल्द लोगों को नहीं दिया जाता तो ये खराब हो जाता और इन्हें फेंकना पड़ता. ऐसे में रात भर लोगों का टीकाकरण चला. स्वास्थ्य अधिकारी (Medical Officers) रात के 11 बजे शहर के दो अन्य अस्पताल में पहुंचे और अनलाइन कॉन्फ्रेंस के जरिए स्थानीय लोगों को ये जानकारी दी कि अगर वो टीका लगवाना चाहते हैं तो उनके लिए ये एक अच्छा और दुर्लभ मौका है.

अस्पताल के बाहर लगी कतार 

अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि इस ऐलान के बाद, मिनटों में चिकित्सा केंद्रों के बाहर लंबी लाइन लग गई. और लगभग 3:30 बजे तक सभी को टीके लगाए गए. उन्होंने बताया कि आने वाले रोगियों ने कहा कि कोई अपने घर में आराम कर रहा थे तो कोई बर्तन धो रहा थे. कोई रीलैक्स होकर समाचार देख रहा था. जब उन्होंने देखा कि उनके पास टीका लेने का ये दुर्लभ मौका है तो वे झटपट अस्पताल की तरफ भागे. एक दंपति ने कहा कि वो सो रहे थी तभी अचानक उनकी बेटी दौड़ती हुई आई और अपने पापा से कहा, हमारे पास कपड़े पहनने का समय नहीं है, इसलिए मैं अभी आई हूं, और हम झटपट अस्पताल के लिए निकल गए.' 

इस वजह से करना पड़ा वैक्सीनेशन 

दरअसल इस अस्पताल में रेफ्रीजिरेटर खराब होने से स्वास्थ्य अधिकारी सभी को भी वैक्सीन देने के लिए मजबूर हो गए. संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वीकृत कोरोना वैक्सीन को ठंडा रखने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें- Viral Video: इस Cute Baby के ठहाके सुनकर आप भी हंसने लग जाएंगे

वर्ना बर्बाद हो जाता वैक्सीन

सिएटल अस्पताल के अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्होंने पुराने रोगियों और अन्य लोगों को प्राथमिकता देने की कोशिश की थी जो राज्य में पहले से ही टीकों के लिए पात्र थे, लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता ये थी की वैक्सीन खराब होने से पहले लोगों को दे दी जाए. 

बेहद संतुष्ट हैं स्वास्थ्य अधिकारी 

वैक्सीन का संचालन करने वाले दो अस्पतालों में से एक स्वीडिश हेल्थ सर्विसेज के मुख्य परिचालन अधिकारी केविन ब्रूक्स (Cavin Brooks) ने कहा, 'हम थक गए हैं, लेकिन हम इस अच्छे प्रयास से प्रेरित हैं.' रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर का परीक्षण किया गया था और वे ठीक से काम नहीं कर रहे थे.

ऐसी अजब- गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news