close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंसानों की तरह 'ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार' गा सकती है ये मछली, क्या आपने देखा VIDEO?

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही मछली का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जो इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल कर सकती है. 

इंसानों की तरह 'ट्विंकल ट्विंकल लिटिल स्टार' गा सकती है ये मछली, क्या आपने देखा VIDEO?
शोध में यह बात सामने आई है कि सील मछली उसी तरह से वाक नली का इस्तेमाल करती है जैसे मनुष्य करते हैं.

नई दिल्लीः आपने तोते को तो बोलते हुए जरूर सुना होगा, लेकिन क्या कभी मछली को बच्चों की कविता, ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ गाते हुए सुना है? सुनने में थोड़ा सा अजीब है, लेकिन यह बात 100 फीसदी सच है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही मछली का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जो इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल कर सकती है. 

घूसर रंग वाली सील मछली गाती है इंसानों की तरह गाना
स्कॉटलैंड के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि धूसर रंग वाली सील मछली इंसानी आवाज और ‘ट्विंकल, ट्विंकल लिटिल स्टार’ जैसे धुनों की नकल कर सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट एंड्रूयज के अनुसंधानकर्ताओं ने तीन प्रशिक्षित सीलों को लोकप्रिय धुनों के हिस्से की नकल करते हुए दिखाया. देखिए VIDEO...

PAK कैप्टन से फैन्स ने मॉल में की बदतमीजी, कहा-'वजन कम करो', देखिए VIDEO​

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
अनुसंधानकर्ताओं की टीम द्वारा पता लगाए गए तथ्य गुरुवार को प्रकाशित हुए. इस अध्ययन ने अनुसंधानकर्ताओं को वोकल लर्निंग और इंसानी भाषा के विकास को बेहतर तरीके से समझने का अवसर दिया. इस अनुसंधान में यह निकलकर सामने आया कि बोलने में होने वाली परेशानियों के अध्ययन में भी यह सील मछली महत्वपूर्ण साबित हो सकती है क्योंकि यह भी उसी तरह से वाक् नली का इस्तेमाल करती है जैसे मनुष्य करते हैं. मछली के गाना गाने का यह वीडियो सोशल मीडिया  पर तेजी से वायरल हो रहा है.