OMG: यहां 7 साल के बाद अचानक रुक जाती है बच्चों की लंबाई, वजह है चौंकाने वाली
Advertisement

OMG: यहां 7 साल के बाद अचानक रुक जाती है बच्चों की लंबाई, वजह है चौंकाने वाली

लोगों की लंबाई ना बढ़ने की वजह से गांव को 'शापित गांव' कहा जाता है. दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए यह गांव एक रहस्य की तरह है. 

file photo

Ajab Gajab News: पूरी दुनिया तमाम तरह के रहस्यों(Mystery) से भरी पड़ी है. कुछ रहस्य तो ऐसे भी हैं, जिनको आज तक वैज्ञानिक(Scientist) भी नहीं सुलझा पाए हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य(Mystery News) के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको जानकर हैरानी ही होगी कि दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां किसी बच्चे के पैदा होने के 7 साल बाद उसकी लंबाई(Child's Length) बढ़ती ही नहीं है. यानि कि इस गांव में लोग बौने(Dwarf Village) ही रह जाते हैं.

  1. चीन में यांग्सी नाम का अनोखा गांव
  2. 7 साल के बाद नहीं बढ़ती बच्चों की लंबाई
  3. 50 प्रतिशत लोगों की लंबाई मात्र 3 फीट

माना जाता है शापित गांव

बच्चों की बुढ़ापे तक लंबाई ना बढ़ने की वजह से इस गांव को 'शापित गांव'(Cursed Village) कहा जाता है. दुनिया के नक्शे(World Map) पर यह गांव चीन(China) में स्थित है. ना सिर्फ चीन के वैज्ञानिकों के लिए बल्कि दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए यह गांव एक रहस्य की तरह है. बौने लोगों का यह गांव चीन के शिचुआन प्रांत(Shichuan Province) में है. गांव का नाम यांग्सी(Yangxi Village) है.

गांव में अधिकतर आबादी छोटे कद यानी बौने लोगों(Dwarf People) की है. आपको सुनकर शायद आश्चर्य हो कि गांव में रहने वाली कुल आबादी में पचास फीसदी लोग बौने ही हैं. इन लोगों की लम्बाई 2 फीट से लेकर मात्र तीन फीट तक ही होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गांव में जब बच्चा पैदा होता है तो वह नॉर्मल ही होता है. शुरुआत के 5 से 7 साल की उम्र तक तो बच्चों की लंबाई सामान्य रूप से बढ़ती है, लेकिन इसके बाद उनकी लंबाई पर ब्रेक लग जाता है. कुछ केस में बच्चों की लंबाई 10 साल की उम्र तक भी बढ़ती है.

किसी बुरी शक्ति का साया!

इस गांव के आसपास रहने वाले लोगों की मानें तो गांव पर किसी बुरी शक्ति का साया(Shadow of Evil) है. जबकि दूसरी ओर मान्यता है कि यह गांव कई दशकों से शापित है. लोगों के बौने होने के पीछे के रहस्य के बारे में पिछले 60 सालों में किसी को कुछ पता नहीं चल पाया है. पिछले कुछ दशकों में वैज्ञानिकों ने इसके पीछे के रहस्य का पता लगाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो सके हैं. 

ये भी पढ़ें- Viral Video: मोबाइल से खेल रही बच्ची से झगड़ पड़ा ये Naughty बंदर, फिर हुआ ये मजेदार वाकया

कई दशक पहले फैली थी खतरनाक बीमारी

गांव के बड़े-बुजुर्ग बताते हैं कि गांव में कई दशक पहले एक खतरनाक बीमारी(Dangerous Disease) फैल गई थी. इसी बीमारी की वजह से आज भी गांव के बच्चों की लंबाई बढ़ती नहीं है. पिछले 60 सालों में वैज्ञानिकों ने गांव के प्राकृतिक संसाधनों(Natural Resources) पर भी कई तरह के शोध कर यह जानने की कोशिश की कि शायद यहां के पानी में कोई ऐसा कैमिकल तो नहीं मिला है, जिसे खाने के बाद बच्चों की लंबाई बढ़ना रुक जाती है. हालांकि वैज्ञानिकों को इसे लेकर कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सका है.

कुछ वैज्ञानिक यह बात जरूर कहते हैं कि इस गांव की मिट्टी(Soil) में पारा की मात्रा अधिक है. जिसमें पैदा होने वाले अनाज को खाकर लोगों की लंबाई नहीं बढ़ती है. इसके अलावा कुछ वैज्ञानिक कई साल पहले जापान द्वारा चीन में छोड़ी गई जहरीली गैस को भी बौनेपन का कारण मानते हैं. हालांकि वैज्ञानिक किसी भी कारण को लेकर पुख्ता बातें नहीं कहते हैं. खैर कारण जो भी हो लेकिन इस गांव का रहस्य कई दशकों से आज भी बरकरार है.

Trending news