close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'लक्ष्मी' अपनी सूंड से बजाती है 'माउथ ऑर्गन', VIDEO देख आप भी दबा लेंगे दांतों तले उंगली

लक्ष्मी नाम की हथिनी की इस अनोखी कला को देखकर लोग दांतों तले अंगुली दबा लेते हैं.

'लक्ष्मी' अपनी सूंड से बजाती है 'माउथ ऑर्गन', VIDEO देख आप भी दबा लेंगे दांतों तले उंगली
इस कैंप में तमिलनाडु के कई क्षेत्रों से नर और मादा हाथी लाए गए हैं.

नई दिल्ली: तमिलनाडु के थेकमपट्टी इलाके में हाथियों के कायाकल्प के लिए कैंप का आयोजन किया जा रहा है. इसमें कई क्षेत्रों से नर और मादा हाथी लाए गए हैं. इन्हीं में शामिल एक हथिनी अपनी सूंड से माउथ ऑर्गन (मुंह से बजाने का बाजा) बजाकर बेहद संगीतमयी सुर निकालती है. लक्ष्मी नाम की हथिनी की इस अनोखी कला को देखकर लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं.

लक्ष्मी के महावत बालन ने बताया, ''मुझे लक्ष्मी को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था. उसने 3-4 बार माउथ ऑर्गन तोड़ भी दिया था, लेकिन मैंने हार नहीं मानी. मैं कोशिश करता रहा और धीरे-धीरे उसने इसे सीखना शुरू कर दिया. आप भी देखें वीडियो...

आपको बता दें कि तमिलनाडु में कोयंबटूर जिला के थेकमपट्टी इलाके में 'एलीफेंट रीजुविनेशन कैंप' हर साल आयोजित किया जाता है. 2003 से शुरू हुए इस कैंप का उद्देश्य हाथियों की खातिरदारी करना होता है ताकि ये जानवर अपनी थकान मिटाकर नई ऊर्जा के साथ काम कर सकें.

साल की शुरुआत में आयोजित होने वाले कैंप में पशुओं के डॉक्टरों की टीमें हाथियों की देखरेख करती हैं. इस दौरान नर और मादा हाथियों के खून और मल से लेकर अन्य शारीरिक अंगों की जांच की जाती और उन्हें सेहतमंद बनाने के लिए टीके लगाए जाते हैं. कैंप में हाथियों के खाने के लिए उनकी पसंदीदा चीजें जैसे गन्ना, बांस की पत्तियां दी जाती हैं. वहीं, मोटी चमड़ी के कारण जरा भी गर्मी बर्दाश्त न कर पाने वाले इस जानवर को हर दिन ठंडे पानी से घंटों तक स्नान कराया जाता है.