Interesting Fact: क्या कभी सोचा है कि सोते वक्त पक्षी पेड़ से क्यों नहीं गिरते, हैरान कर देगी वजह
Advertisement

Interesting Fact: क्या कभी सोचा है कि सोते वक्त पक्षी पेड़ से क्यों नहीं गिरते, हैरान कर देगी वजह

Birds Sleeping On Tree: हम रोज ही अपने आस-पास सुबह सुबह पक्षियों (Birds) के चहचहाने की आवाजें सुनते हैं. लेकिन क्या आपके दिमाग में कभी ये ख्याल आया है कि पक्षी पेड़ की डालियों (Tree Branches) पर सो जाते हैं लेकिन फिर भी उस पर से गिरते नहीं हैं. यहां जानें इसकी वजह...

Interesting Fact: क्या कभी सोचा है कि सोते वक्त पक्षी पेड़ से क्यों नहीं गिरते, हैरान कर देगी वजह

Interesting Fact About Birds: इंसान जब भी सोते हैं तो गहरी नींद (Sleep) में चले जाते हैं. आपने देखा ही होगा कभी मेट्रो के कोच में या किसी ऑटो में अगर किसी को नींद आती है तो उसका चेहरा नीचे की ओर लुड़कने लगता है. सोते समय इंसान (Humans) खुद को संतुलित नहीं रख पाता है. लेकिन पक्षियों के साथ ऐसा नहीं होता है. 

बहुत कम समय सोते हैं पक्षी

इंसानों की तरह पक्षियों (Birds) को देर तक सोने की जरूरत नहीं होती है. पक्षियों के लिए गहरी नींद में जाने का समय केवल 10 सेकंड तक का होता है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि पक्षी एक आंख खोलकर भी सो सकते हैं. पक्षियों के अंदर कुछ खास शक्तियां भी होती हैं जिनका इस्तेमाल कर वो सोते समय भी खुद को एक्टिव (Active) रख सकते हैं.

ये भी पढें: इसे ही कहते हैं मौत को छूकर टक से वापस आना, देखिए भयानक एक्सीडेंट का VIDEO

नींद लेने की अलग प्रक्रिया

पक्षियों के मामले में उनके दिमाग (Brain) का जो हिस्सा सोते समय एक्टिव रहता है उसके उलट उनकी आंख खुलती है. यानी अगर उनका राइट हेमिस्फेयर एक्टिव है तो उनकी बाईं आंख खुली रहेगी. यही खास कारण है कि सोते समय भी पक्षी खुद को किसी भी खतरे से बचा सकते हैं क्योंकि उनके दिमाग का एक हिस्सा एक्टिव रहता है. सोते वक्त भी वो खुद को किसी भी शिकारी (Hunter) से बचा पाने में सक्षम हैं. 

ये भी पढें: एक्वेरियम में मछली का शिकार करने पहुंची बिल्ली, जो हुआ उसे देख लोगों की छूटी हंसी

इस वजह से सोते वक्त नहीं गिरते हैं पक्षी

पक्षियों के पैरों के डिजाइन (Leg's Design) की वजह से भी पक्षी पेड़ की डालियों पर टिके रहने में सक्षम रहते हैं. जब पक्षी सोने के लिए पेड़ की डाली पर बैठते हैं तो उनके पंजों की बनावट उन्हें अच्छी खासी ग्रिप (Grip) बनाने में मदद करती हैं. ये बनावट एक तरह से पक्षियों के लिए लॉक का काम करती हैं और इसी वजह से तोते (Parrot) डाली पर उलटे लटक कर भी सो सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news