OMG! Malaria, Dengue, Corona के बाद कोबरा सांप ने काटा, फिर भी बच गया जिंदा
Advertisement

OMG! Malaria, Dengue, Corona के बाद कोबरा सांप ने काटा, फिर भी बच गया जिंदा

जाको राखे साईंया, मार सके न कोय! कुछ ऐसा ही चरितार्थ हुआ है राजस्थान में, जहां एक ब्रिटिश नागरिक को कोबरा सांप ने काट लिया, फिर भी उसे कुछ नहीं हुआ.

तस्वीर: ट्विटर

जयपुर: जाको राखे साईंया, मार सके न कोय! कुछ ऐसा ही चरितार्थ हुआ है राजस्थान में, जहां एक ब्रिटिश नागरिक को कोबरा सांप ने काट लिया, फिर भी उसे कुछ नहीं हुआ. आपको जानकर हैरानी होगी कि इयान जोन्स नाम के इस सामाजिक कार्यकर्ता को इससे पहले न सिर्फ कोरोना (Covid-19)का संक्रमण हुआ, बल्कि डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) जैसे जानलेवा रोग भी हुए. इसके बावजूद उसकी जान बच गई.

  1. राजस्थान में हैरानी में डाल देने वाला मामला
  2. ब्रिटिश नागरिक को मलेरिया, कोरोना के बाद सांप ने काटा
  3. सांप के काटने के बावजूद नहीं डिगे इयान जोन्स के हौसले

राजस्थान में रहते हैं जोन्स
इयान जोन्स राजस्थान (Rajasthan) के ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और ग्रामीणों के हाथ से बने सामान को अच्छे दामों में खरीदकर उनकी मदद करते हैं. फिर इस सामान को वो इंग्लैंड भिजवाते हैं, ताकि उसकी आय से मिले पैसों से वो राजस्थान के ग्रामीणों की जिंदगी बेहतर कर सकें.

VIDEO

कोरोना काल में नहीं लौटे अपने देश
कोरोना महामारी के पहले से ही वो जोधपुर (Jodhpur Rurals) के ग्रामीण इलाकों में रह रहे थे और ब्रिटिश सरकार की तरफ से ब्रिटिश नागरिकों को वापस उनके देश ले जाने की योजना के बावजूद उन्होंने यहीं रहकर अपना काम जारी रखने की सोची. हालांकि उन्हें तमाम मुसीबतों का सामना करना पड़ा और लगातार वो बीमार पड़ते गए. पहले उन्हें मलेरिया हुआ, फिर डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी से जूझना पड़ा. लेकिन उनका संघर्ष कम नहीं हुआ. वो किसी संक्रमित के संपर्क में आ गए और उन्हें कोरोना का भी संक्रमण हो गया. लेकिन वो बचते रहे और अब जब उन्हें जोधपुर में जहरीले सांप ने डंक मारा, तब उन्हें फिर से अस्पताल ले जाया गया. अब इसे उनके अच्छे कामों का परिणाम कहें या लोगों की दुआओं का असर, कि सांप के डंसने के बाद भले ही वो अर्धचेतन अवस्था में चले गए, लेकिन उनकी जान एक बार फिर से बच गई.

डॉक्टर ने क्या कहा?
जयपुर के डॉक्टर अभिषेक लातेर ने कहा, 'जोन्स को पिछले सप्ताह अस्पताल लाया गया. शुरुआत में वो हमें कोरोना संक्रमित लगे(दूसरी बार), लेकिन कोरोना जांच के नतीजे निगेटिव रहे. उन्हें जोधपुर के ग्रामीण इलाके में इंडियन कोबरा (Indian Kobra) जैसे खतरनाक और जानलेवा सांप ने डस लिया था. वो होश में थे. लेकिन उसके शरीर पर सांप का डंसने के खतरनाक नतीजे दिल रहे थे. उन्हें देखने में समस्या हो रही थी. चलते समय चक्कर आ रहे थे. सांप के काटने पर ये लक्षण आ जाते हैं, जो जहर की वजह से होता है. लेकिन उनमें काफी सुधार है और अब वो खतरे से बाहर हैं. और जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है.'

बेटे ने की मदद की अपील
इयान जोन्स (Ian Jones) के बेटे सेब जोन्स (Seb Jones) ने एक फंडिंग वेबसाइट पर जानकारी देते हुए पूरी कहानी लिखी और बताया कि उनके पिता बहुत मजबूत इंसान हैं. भारत में रहने के दौरान मलेरिया से लेकर डेंगू तक को वो झेल चुके हैं. ये सब कोरोना संक्रमित होने से पहले हुआ. लेकिन अब उनके इलाज और उनकी सुरक्षित ब्रिटेन वापसी के लिए आपकी मदद की जरूरत है. इयान जोन्स दक्षिणी इंग्लैंड के इसल ऑफ वाइट के रहने वाले हैं. उनके बेटे ने बताया कि वो कोरोना महामारी की वजह से वापस नहीं लौट सके. हम उनकी इच्छा को समझते हैं कि वो उनपर निर्भर लोगों की मदद करना चाहते हैं.

Trending news