Hell Like Cave: इस देश में है पाताल लोक जैसी गुफा, कुछ सालों पहले ही मिली है आम लोगों को एंट्री
Advertisement

Hell Like Cave: इस देश में है पाताल लोक जैसी गुफा, कुछ सालों पहले ही मिली है आम लोगों को एंट्री

Viral Cave: सोशल मीडिया पर पाताल लोक जैसी गुफा की चर्चा हो रही है. गुफा बेहद अलग और डरावनी है. इस गुफा का अपना इको सिस्टम और मौसम पैटर्न है. 

 

Hell Like Cave: इस देश में है पाताल लोक जैसी गुफा, कुछ सालों पहले ही मिली है आम लोगों को एंट्री

Cave Like Hell On Earth: दुनिया में कई ऐसी चीजें है, जो इंसानों की समझ से परे हैं. जिनका पता ना तो अभी साइंस लगा पाया है और ना ही इतिहास में उसके बारे में कुछ दर्ज है. इस धरती पर गुफाओं का अपना अलग इतिहास रहा है. कोई नहीं जानता कि यहां पर कितनी अद्भुत गुफाएं मौजूद हैं. इंसानों के लिए गुफाएं हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही हैं. इतिहास में तो ये तक कहा गया है कि इंसान पहले गुफाओं में ही रहते थे. आज हम गुफाओं के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि एक डरावनी गुफा की इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है. वियतनाम में स्थित इस गुफा को लेकर कई तरह की बातें सामने आई हैं. चलिए एक-एक कर उन सभी बातों को जानते हैं. 

जंगलों के बीच में बनी है ये गुफा

बता दें कि जो गुफा इन दिनों चर्चा में है वो सेंट्रल वियतनाम (Central Vietnam) के जंगलों में स्थित है. इस गुफा को 'हैंग सन डूंग' (Hang Son Doong) नाम से जाना जाता है. लाखों साल पहले बनी इस गुफा को 8-9 पहले ही आम लोगों के लिए खोला गया है. इस गुफा को देखने के लिए लाखों टूरिस्ट दूर-दूर से वियतनाम पहुंचते हैं. दिलचस्प बात ये है कि यह गुफा जंगलों के बीच में बनी हुई है. 

गुफा में बना सकते हैं 40 मंजिला इमारत

सन डूंग गुफा का साइज बहुत बड़ा है. इस गुफा में आराम से 40 मंजिला इमारत बनाई जा सकती है. घूमने आए लोग पहली बार इसकी ऊंचाई देखकर सकते में आ जाते हैं. इस गुफा की लंबाई सुनकर आपको चक्कर आ जाएंगे. बता दें कि ये गुफा लगभग 9 किलोमीटर लंबी है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा भी कहा जाता है. जानकारी के मुताबिक इस गुफा में छोटी बड़ी गुफाएं मिलाकर लगभग 150 गुफाएं बनी हुईं हैं. 

क्यों कहते हैं इसे पाताल लोक जैसी गुफा?

ये गुफा देखने में बहुत डरावनी है, इसलिए इसे पाताल लोक जैसी गुफा कहा जाता है. इस गुफा में कई भूमिगत नदियां और घने जंगल हैं. साथ ही बड़ी बड़ी इमारतों जैसे पहाड़ इसे और भी ज्यादा डरावनी बना देते हैं. इस गुफा में 70 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले स्तम्भ भी पाए गए हैं. गुफा के अंदर बहती एक नदी ही बस इसे खूबसूरत बनाती है. नदी का चमकता पानी पर्यटकों को खूब पसंद आता है. जानकारी के मुताबिक इस गुफा का अपना इको सिस्टम और मौसम पैटर्न है, जो आम पैटर्न से अलग है.

Trending news