हद है! जिनपिंग से मिल रही थी इस संगीतकार की शक्ल, चीन ने कर दिया बैन

ऐसा लगता है कि चीन में बैन करने की होड़ मची है, जिसके तहत बीजिंग ने एक और आवाज दबाने की कोशिश की है. इस सिलसिले में नया नाम लीउ केक्वीन का है.

हद है! जिनपिंग से मिल रही थी इस संगीतकार की शक्ल, चीन ने कर दिया बैन

नई दिल्ली: ऐसा लगता है कि चीन में बैन करने की होड़ मची है, जिसके तहत बीजिंग ने एक और आवाज दबाने की कोशिश की है. इस सिलसिले में नया नाम लीउ केक्वीन का है, हालांकि वो पत्रकार नहीं हैं, बल्कि एक संगीतकार है. चीन के उनसे डरने की वजह भी दिलचस्प है और वो ये है कि उनकी शक्ल राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलती है.

केक्वीन बर्लिन में एक ओपेरा सिंगर हैं, लेकिन अब वो चीन के अपने चाहने वालों के लिए नहीं गा सकते. उनको चीन में प्रतिबंधित कर दिया गया है और उनकी गलती  ये है कि शायद उनके सितारे गर्दिश में हैं. ज्यादा से ज्यादा उनके DNA को दोष दिया जा सकता है. बीजिंग के मुताबिक समानता होना चीन में अपराध है. लीउ पर आरोप है कि उनकी शक्ल देश के राष्ट्रपति से मिलती है.

इस मामले में कुछ किए जाने की उम्मीद नहीं है. हो सकता है, कई दूसरे कामयाब नेताओं की तरह शी जिनपिंग केक्वीन को 'कार्बन कॉपी' के तौर पर नियुक्त कर लें, पर इसकी संभावना बहुत कम है. उम्मीद है कि कोई शी जिनपिंग को कैद में पड़े 'बेगुनाह' जीन वैज्ञानिक की भी याद दिलाएगा.