चीन में पोर्न देखने वालों पर कसी लगाम, रिपोर्ट करने वाले को मिलेगा नकद पुरस्कार
Advertisement

चीन में पोर्न देखने वालों पर कसी लगाम, रिपोर्ट करने वाले को मिलेगा नकद पुरस्कार

पोर्न का क्रेज विदेशों में भी काफी है और इसी कड़ी में चीन एक बड़ा फैसला लिया है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : पोर्न का क्रेज विदेशों में भी काफी है और इसी कड़ी में चीन एक बड़ा फैसला लिया है. देश में बढ़ती पोर्न की लोकप्रियता से चीन ने पोर्न देखे जाने की सूचना देने वालों के लिए ईनाम की राशि देने की घोषणा की है. चीनी नियामक अधिकारियों ने अश्लील और अवैध पोर्न प्रकाशनों की रिपोर्ट करने के लिए नागरिकों को नकद पुरस्कार देने की योजना बनाई है. 

आ रही खबरों के मुताबिक, सरकारी नियामकों ने कहा है कि 1 दिसंबर से अश्लील और अवैध सामग्री की रिपोर्ट करने वाले लोगों को 600,000 युआन यानी 86,000 डॉलर तक की रकम ईनाम में मिल सकती है. पोर्न की ऑनलाइन बढ़ रही लोकप्रियता से परेशान चीन ने एक बहुत बड़ी राशि दांव पर लगा दी है. इससे पहले दिए गए दिशानिर्देशों के तहत चीन में पोर्न पकड़वाने की इनामी राशि 3,00000 युआन थी, जिसे अब दोगुना कर दिया गया है. 

Shocking : दिन के इस एक घंटे में होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, रिसर्च में हुआ दावा

सार्वजनिक हितों की रक्षा करना सरकार की जिम्मेदारी 
बता दें कि चीन में अधिकारियों का मानना है कि पोर्न का बढ़ता चलन राष्ट्रीय एकता को खतरे में डालता है. चीन के नए नियम शीर्ष मीडिया नियामक अधिकरण द्वारा जारी नए सेंसर कानून के बाद आये हैं. चीन का मानना है कि हाल के वर्षों में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के चलते इंटरनेट के व्यवस्थित विकास को बढ़ावा देने और सुरक्षा और सार्वजनिक हितों की रक्षा करने की जिम्मेदारी सरकार की है. 

महिला के पेट से निकाले गए मंगलसूत्र, चूड़ियां और कीलें समेत 1.5 किलो सामान

सोशल मीडिया के लिए बनाए गए नए नियम 
हाल में साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (सीएसी) ने कहा कि उसने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 9,800 खातों को साफ किया, जिस पर आरोप लगाया गया था कि ये राजनीतिक रूप से हानिकारक जानकारी और अफवाहें फैलाने का काम करते हैं. इंटरनेट नियामक ने लापरवाही और गैर जिम्मेदारी के लिए लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीचैट और वेबो को भी दंडित किया है. गुरुवार को सीएसी ने नए नियमों को प्रकाशित किया. इन नियमों के तहत सर्विस प्रोवाइडर्स को चैट लॉग, नेटवर्क पते और डिवाइस प्रकार सहित उपयोगकर्ता डेटा की जानकारी पुलिस को सौपेंगे. 

Trending news