देश के इस राज्य में है करोड़पति कुत्तों का गांव, स्टोरी पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप!

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि क्या कुत्ते भी करोड़पति हो सकते हैं? लेकिन यह सच है...

देश के इस राज्य में है करोड़पति कुत्तों का गांव, स्टोरी पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप!
हर एक कुत्ता अनुमानित 3 करोड़ से अधिक की संपत्ति का मालिक है.

मेहसाणा: खबर का शीर्षक चौंकाने वाला है. लेकिन यह सच है कि गुजरात के मेहसाणा के पास पांचोट गांव के कुत्ते पैदा होते ही करोड़पति बन जाते हैं. गांव में कई कुत्ते हैं और हर एक कुत्ता अनुमानित 3 करोड़ से अधिक की संपत्ति का मालिक है. अब आपके मन में सवाल आएगा कि मूक प्राणी आखिरकार करोड़पति कैसे बन सकते हैं?

इसका जवाब यह है कि पांचोट गांव में कुत्तों को खिलाने के लिए जमीन दान करने की परंपरा है. इस परंपरा के कारण करीब 15 से 20 बीघा जमीन एकत्र की गई है. अब इस जमीन के आगे से एक बायपास रोड बन रहा है जिसके चलते जिस भूमि की लाख रुपए कीमत भी नहीं थी, वह आज करोड़ों की लागत तक पहुंच गई है. चूंकि यह जमीन कुत्तों को दान की गई है, इसलिए गांव के कुत्ते करोड़पति बन गए हैं.

दुकान-खेती की आय कुत्तों पर ही खर्च
गांव की सड़क तक बड़े मॉल और बाईपास के कारण जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं. अपने पूर्वजों द्वारा कुत्तों को आवंटित कीमती जमीन को बेचा नहीं जाता है और ग्रामीणों द्वारा जमीन का लेनदेन किया जाता है. खेती योग्य भूमि से कृषि उपज की आय में से और बिल्डिंग या दुकान की संपत्ति के किराये के रूप में मिल रही आय को कुत्तों पर ही खर्च किया जाता है.

कुत्तों को जमीन दान करते थे
ग्रामीण कांतिभाई पटेल के अनुसार, बुजुर्गों की पुण्य परंपरा आज भी ग्रामीणों द्वारा कायम है. इस प्रथा को समय-समय पर अपने बड़ों द्वारा निभाया जाता है. क्षेत्र में और उसके आसपास रहने वाले कुत्तों पर खर्च किया जाता है. लोगों की मान्यता के अनुसार, पूर्वज अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए कुत्तों को जमीन दान करते थे.

जमीन नहीं बेचने की कसम
इसी गांव के निवासी नरेशभाई पटेल ने बताया कि हमने कभी जमीन नहीं बेचने की कसम खाई है, यानी इस गांव में पैदा होने वाला हर कुत्ता इतनी दौलत लेकर पैदा होगा.

वहीं, स्वयं निभाव समिति के अध्यक्ष छगनभाई पटेल के मुताबिक, आज के युग में जब एक भाई जमीन के एक छोटे से टुकड़े के लिए दुश्मन बन जाता है, पंचोट गांव के ग्रामीण अभी भी कुत्तों के मुआवजे के लिए कुत्तों के लिए आवंटित भूमि रखते हैं जो बेहद सरहानीय है.
ये वीडियो भी देखें: