Cyborg Coackroach: कुत्ता और बंदर नहीं! अब कॉकरोच करेगा लोगों की जासूसी; बचाएगा जान! फिर भी मच रहा बवाल
Advertisement

Cyborg Coackroach: कुत्ता और बंदर नहीं! अब कॉकरोच करेगा लोगों की जासूसी; बचाएगा जान! फिर भी मच रहा बवाल

Cyborg Cockroach आई (AI) और जीव का एक जीता जागता कॉन्बिनेशन है. इस टेक्नोलॉजी के द्वारा जीवों को कंट्रोल कर उनसे अपने मनचाहे काम कराए जा सकते हैं. कॉकरोच के पीठ पर सोलर पैनल और कुछ दूसरे डिवाइस लगाकर उसे कंट्रोल किया जा सकता है.

फाइल फोटो

What is Cyborg cockroach: दुनिया की टेक्नोलॉजी दिन - प्रतिदिन एडवांस होते जा रही है. हालांकि एडवांस होती टेक्नोलोजी से खतरे भी बढ़ने लगे हैं लेकिन इसके बावजूद भी वैज्ञानिकों ने सुरक्षा पर जोर दिया है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी अनोखी चीज की खोज है जो जासूसी की दुनिया में नया आयाम बन सकती है. इसके अलावा बड़े-बड़े बम का पता लगाकर, उसे डिफ्यूज करने में मदद करेगी. फिलहाल जासूसी और अन्य दूसरे कामों में कुत्ते को पुलिस के साथी के तौर पर देखा जाता है लेकिन वैज्ञानिकों ने साइबोर्ग कॉकरोच का इजाद किया है.

क्या है साइबोर्ग कॉकरोच?

साइबोर्ग कॉकरोच आई (AI) और जीव का एक जीता जागता कॉन्बिनेशन है. इस टेक्नोलॉजी के द्वारा जीवों को कंट्रोल कर उनसे अपने मनचाहे काम कराए जा सकते हैं. कॉकरोच के पीठ पर सोलर पैनल और कुछ दूसरे डिवाइस लगाकर उसे कंट्रोल किया जा सकता है और इस टेक्नोलॉजी पर जापान तेजी से काम कर रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी मदद से जासूसी और रक्षा क्षेत्र में बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं. यह टेक्नोलॉजी सुनने में बहुत एडवांस लगती है लेकिन इसका विरोध करने वाले भी कम नहीं है. एनिमल राइट्स की बात करने वाले समूह इस तरह के रिसर्च के खिलाफ हैं. उनका मानना है कि किसी भी जानवर को टेक्नोलॉजी के द्वारा कंट्रोल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उसे भी जीने का अधिकार है.

इस खास कॉकरोच का हो रहा इस्तेमाल

इस टेक्नोलॉजी में एक खास कॉकरोच का इस्तेमाल किया जाता है जिसका नाम मेडागास्कर कॉकरोच है. आपको बता दें कि इन कॉकरोच में एक खासियत देखने को मिलती है. अगर यह उल्टे हो जाते हैं तो खुद को सीधा भी कर लेते हैं. इन कॉकरोचों की दूसरी खासियत है कि अपने से ज्यादा वजन उठाने में सक्षम है और यह चिप्स और सोलर पैनल के भार के साथ आगे बढ़ सकते हैं. वैज्ञानिकों का अगला पड़ाव है कि वह इस पर कैमरा और सेंसर भी फिट करें लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन में बहुत काम आ सकता है और पुलिस एवं दूसरे रक्षा क्षेत्र में बड़ी भूमिका अदा कर सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news