Zee Rozgar Samachar

टाइट जींस पहनने वालों के लिए जरूरी खबर, पड़ सकता है दिल का दौरा

टाइट फिटिंग वाली जींस पहनकर लगातार 8 घंटे ड्राइविंग करना सौरभ को इतना भारी पड़ा कि उन्हें अस्पताल जाना पड़ा. 

टाइट जींस पहनने वालों के लिए जरूरी खबर, पड़ सकता है दिल का दौरा
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: फैशन के दौर में गारंटी की इच्छा करें या ना करें, लेकिन फैशन के दौर में भी सेहत की चिंता ज़रुर करें. आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए ये चेतावनी हम इसलिए जारी कर रहे हैं, क्योंकि इस फैशन ने अच्छे भले एक इंसान को मौत के मुंह तक पहुंचा दिया था. मामला दिल्ली का है. यहां 30 साल के सौरभ शर्मा नाम के एक सेहतमंद शख्स को टाइट जींस पहनने के कारण दिल का दौरा पड़ गया. टाइट फिटिंग वाली जींस पहनकर लगातार 8 घंटे ड्राइविंग करना सौरभ को इतना भारी पड़ा कि उन्हें अस्पताल जाना पड़ा. 

जानकारी के मुताबिक, सौरभ 10 अक्टूबर को दिल्ली से ऋषिकेश घूमने के लिए निकले थे. 6 घंटे लगातार ड्राइविंग करने के बाद सौरभ को टांगों में दर्द महसूस हुआ. जिसके बाद दर्द और सूजन होने पर सौरभ ने पेनकिलर दवाएं खाईं और फिज़ीयोथेरेपिस्ट को दिखाया. लेकिन 2 दिन बाद 12 अक्टूबर को आफिस पहुंचते ही सौरभ की सांसे अचानक थमने लगीं. 

सौरभ को 20 मिनट में अस्पताल पहुंचा दिया गया, लेकिन अस्पताल पहुंचने पर सौरभ का ब्लड प्रेशर काफी कम था. डॉक्टर छाबड़ा ने बताया कि सौरभ के दिल की धड़कनें काम नहीं कर रही थीं. वो लगभग हार्ट फेलियर की हालत में पहुंच चुके थे. ज़रा सी देरी होती तो उनकी जान जा सकती थी. उन्हें फौरन ब्लड क्लॉट यानी खून का जमाव कम करने की दवाएं दी गईं. 

डॉक्टर छाबड़ा ने कहा कि तीन दिन बाद जब सौरभ को होश आया और डॉक्टर सौरभ से बात कर पाए, तब डॉक्टरों को असली कारण पता चला. देर तक टाइट कपड़ों में एक ही हालत में बैठे रहने से सौरभ की टांगों में खून जम गया था. ऐसा ही एक ब्लड क्लॉट यानी खून की गांठ. सौरभ के हार्ट तक पहुंच गई थी. डॉक्टरों का मानना है कि टाइट जींस पहनकर अगर देर तक सफर किया जाए, या एक ही जगह घंटों बैठकर काम किया जाए तो ये हालात हो सकते हैं. 

क्या कहते हैं डॉक्टर
इस पूरे मामले पर डॉ. नवीन भांभरी ने कहा कि जिन लोगों का वजन ज्यादा है या सिगरेट बहुत पीते हैं उनको ये समस्या होने का खतरा ज्यादा रहता है. खून जमने से होने वाली इस बीमारी को पल्मनरी एंबोलिज़्म कहा जाता है. बहुत ज्यादा तंग कपड़े शरीर में रक्त के प्रवाह में रुकावट डाल देते हैं. लंबे वक्त तक टाइट जींस पहनने से कमर में दर्द रह सकता है, एसिडिटी हो सकती है और ब्लड क्लॉट हो सकता है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.