हीरे पर उकेरा PM मोदी का चित्र, रोज करनी पड़ी 5 घंटे मेहनत; आई इतने रुपए की लागत
Advertisement

हीरे पर उकेरा PM मोदी का चित्र, रोज करनी पड़ी 5 घंटे मेहनत; आई इतने रुपए की लागत

1.46 कैरेट के डायमंड पर उकेरी गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झलक

सूरत के क़तारगांव में रहने वाले आकाश सलिया ने डायमंड पर आकृति तैयार की है.

सूरत: शहर में एक युवक ने डायमंड (हीरा) पर अनोखे तरीके से कलाकृति तैयार कर सबको आश्चर्य में डाल दिया है. युवक ने असली डायमंड को भारत के नक्शे का आकार दिया है और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आकृति तैयार की है. आकाश सलिया नामक युवक ने डेढ़ कैरेट के हिरे को लेजर इंस्क्रिप्शन से भारत के नक़्शे में दाल कर उसमे पीएम मोदी की आकृति बनाई हैं. वह अब इस डायमंड को प्रधानमंत्री को भेंट करना चाहते हैं.

सूरत के क़तारगांव में रहने वाले आकाश सलिया ने डायमंड पर आकृति तैयार की है. साल 2014-15 में आकाश ने इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ जेम्स एंड ज्वेलरी में अध्ययन करते हुए एक डायमंड को भारत के नक़्शे का आकार देने का काम शुरू किया था.

1998 में डायमंड ख़रीदा था
आकाश ने बताया, ''साल 1998 में मेरे नजदीकी रिश्तेदार ने एक तीन कैरेट का डायमंड ख़रीदा था. उस समय उसकी कीमत 45 हजार रुपए थी. 14 साल के बाद यह डायमंड जब मैंने देखा तो मुझे उसमें भारत का नक्शा होने का आभास हुआ. इसका कारण बचपन से मेरे मन में रची-बसी देश-भक्ति की भावना के कारण हो सकता है, लेकिन डायमंड देखने के बाद उस डायमंड में भारत का नक्शा बनाने का मन में आया और मैंने उसपर काम शुरू कर दिया.''

डायमंड 1.46 कैरेट का था
उन्होंने बताया कि इस खास डायमंड पर रोज पांच घंटे काम करके लगभग दो महीने में डायमंड को नक़्शे में परिवर्तित कर दिया. यह काम इतना आसान नहीं था, क्योंकि लेजर द्वारा काम किया जाना था और लेजर द्वारा डायमंड के टूट जाने की संभावना बनी रहती है. जब इस डायमंड को भारत के नक़्शे में तब्दील किया तब डायमंड 1.46 कैरेट का था और जब नक्शा तैयार हो गया तो उसे सलामी देकर सुरक्षित रख दिया.  

जब तिजोरी से बाहर निकाला
आकाश ने साल 2017 में फिर इस डायमंड को तिजोरी से बाहर निकाला और उस डायमंड पर कुछ और भी नया करने का विचार आया. उस समय भी नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री थे. मोदी स्वच्छ भारत, डिजिटल इण्डिया, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे कई देशहित के काम में लगे हुए थे. उनके इन कामों से प्रभावित होकर आकाश ने प्रधानमंत्री की कृति ही इस डायमंड में बनाने का निर्णय लिया.  फिर लेजर चला और एक महीने की मेहनत के बाद पीएम मोदी की आकृति इस डायमंड पर उभर कर आ गई.
 
10-12 बार कांच पर प्रैक्टिस की
आकाश ने पहले नक्शा और मोदी की कृति कांच (शीशा ) पर बनाकर तैयार की थी. आकाश ने बताया कि पहली बार डायमंड को भारत के नक्शे का आकर देना था, तब 10-12 बार कांच पर लेजर से काम किया था, उसमें सफलता मिलने के बाद डायमंड पर काम शुरू किया. सिर्फ 1.46 कैरेट के डायमंड के अंदर लेजर इंस्क्रिप्शन से आकृति को उभरने का काम इतना आसान नहीं था, लेकिन शांत मन से और सच्ची लगन कठिन परिश्रम से काम को सफल बनाया.

इसका कारण यह था कि वोल्टेज और डेप्थ में एक पॉइंट भी ज्यादा हो गया तो पूरा डायमंड टूट जाने की संभावना थी. अब जब इस काम में आकाश को सफलता मिल गई है तो यह डायमंड आकाश पीएम मोदी को भेंट करना चाहते हैं.

Trending news