Gas Cylinder पर लिखे नंबरों का मतलब क्या आपको पता है, इनमें छिपी है एक जरूरी जानकारी
topStories1hindi1462014

Gas Cylinder पर लिखे नंबरों का मतलब क्या आपको पता है, इनमें छिपी है एक जरूरी जानकारी

Gas Cylinder Code: घर पर गैस सिलेंडर पहुंचने के बाद सबका ध्यान उसके वजन पर जाता है. हालांकि सिलेंडर पर एक कोड भी लिखा होता है, जिसका मतलब  बहुत कम लोग जानते हैं. हालांकि इसमें एक जरूरी जानकारी छिपी होती है. 

Gas Cylinder पर लिखे नंबरों का मतलब क्या आपको पता है, इनमें छिपी है एक जरूरी जानकारी

Gas Cylinder Expiry Date: देश के कई हिस्सों में रसोई गैस की सप्लाई पाइप लाइन के जरिए होने लगी है फिर भी देश के ज्यादातर घरों में रसोई गैस अब भी गैस सिलेंडर के माध्यम से ही पहुंचती है. घर पर गैस सिलेंडर पहुंचने के बाद सबका ध्यान उसके वजन पर जाता है. हालांकि सिलेंडर पर एक कोड भी लिखा होता है, जिसका मतलब  बहुत कम लोग जानते हैं. आज हम आपको यही बताएंगे कि गैस सिलेंडर पर लिखे नंबरों का क्या मतलब होता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हर चीज की तरह गैस सिलेंडर की भी एक्सपायरी डेट होती है जो कि उसी पर लिखी भी होती है. सिलेंडर पर A,B,C और D  और उसके साथ अंक लिखा हुआ आपने देखा होगा, जैसे  -  A-23, B-24 या फिक C-25.

महीनों का पता ऐसे लगता है
A,B,C और D  महीनों की तरफ इशारा करते हैं. A- जनवरी से मार्च तक के महीने को दर्शाता है. B का मतलब अप्रैल से जून तक के महीने. C का मतलब जुलाई से सितंबर के महीने के महीने है और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक के महीने हैं.

अल्फाबेट के आगे लिखे नंबरों का है ये मतलब
A,B,C और D  अल्फाबेट के आगे कुछ नंबर भी लिखे होते हैं. ये नंबर सिलेंडर के एक्सपायर होने वाले साल के बारे में बताते हैं.  अगर आपके गैस सिलेंडर पर C-23 लिखा हुआ है, तो आप समझ जाएं कि आपका रसोई गैस सिलेंडर साल 2023 में जुलाई से सितंबर महीने के बीच में एक्सपायर होगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news