Weird Facts: Emoji का रंग पीला ही क्यों होता है? आपको भी नहीं पता होगी इतनी बड़ी वजह

Interesting Emoji Facts: बच्चे हों या बड़े, सभी दिन-रात स्मार्टफोन और सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल करते हैं. आज-कल शब्दों से ज्यादा इमोजी (Emoji) में अपनी बात को बयां करने का चलन लोकप्रिय है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन इमोजी का रंग पीला ही क्यों होता है (Emoji Facts)?

Weird Facts: Emoji का रंग पीला ही क्यों होता है? आपको भी नहीं पता होगी इतनी बड़ी वजह
खुशियों से जुड़ा है इमोजी का रंग

नई दिल्ली: Amazing Emoji Facts - सुबह आंख खुलते ही नजर सबसे पहले फोन पर जाती है. कुछ प्रियजनों को गुड मॉर्निंग मैसेज (Good Morning Message) भेजने का सिलसिला रात को गुड नाइट (Good Night Message) कहने तक चलता है. इसके साथ ही दिन भर में कई तरह के खुशी, गम, उत्साह जैसे इमोशंस (Emotions) जताने वाले स्माइली (Smiley) या इमोजी (Emoji) का इस्तेमाल किया जाता है. इमोजी यानी ऐसे सिंबल, जो हमारे इमोशंस को बयां करते हैं.

इमोजीपीडिया (Emojipedia) में इमोजी के बारे में काफी कुछ बताया गया है. व्हॉट्सऐप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) जैसी सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) पर इमोजी की भरमार है. दिनभर इनका इस्तेमाल करने के बावजूद आपको यह नहीं पता होगा कि ज्यादातर इमोजी पीले रंग के ही क्यों होते हैं (Emoji Facts).

जरूरी है इमोजी का गणित समझना

स्मार्टफोन (Smartphone) या सोशल नेटवर्किंग साइट में चैटिंग करना सभी को पसंद होता है. सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान यूजर्स शब्दों से ज्यादा इमोजीज (Emoji) का इस्तेमाल करने लगे हैं. प्रेजेंट में सोशल मैसेजिंग साइट्स पर इमोजी और स्माइलीज काफी लोकप्रिय हैं. पुराने इमोजीज को समय के साथ काफी बेहतर किया गया है. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि इमोजीज का कलर पीला (Yellow) ही क्यों होता है? अगर आपने अभी तक इस बात पर गौर नहीं किया है तो आज जानिए इसके पीछे का गणित (Emoji Color).

यह भी पढ़ें- यहां मिला इंसानों जैसी शक्ल का दीया, 1900 पुराने रहस्य में उलझे वैज्ञानिक

भावों को भी चेहरा दिखाना जरूरी

इमोजी और स्माइलीज को लेकर स्विफ्ट मीडिया ने एक स्टडी की है. लाइट हाउस अरेबिया (Light House Arabia) के डायरेक्टर और दुबई में मनोवैज्ञानिक डॉक्टर सलीहा अफ्रीदी (Salihah Afridi) की मानें तो जब आप अपनी भावनाओं को चेहरे से नहीं दिखा पाते हैं तब इमोजी फास्ट, आसान और सही तरीके से काम करता है. इसके जरिए लोग अपनी भावनाओं को बिना शब्दों के भी आसानी से व्यक्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- छोटे कपड़े पहनने पर पार्क में एंट्री हुई बैन, अब महिला ने वीडियो में बताई पूरी बात

आखिर पीले ही क्यों होते हैं इमोजी?

इमोजी के पीले रंग (Emoji Color) के पीछे फिलहाल कोई रिसर्च नहीं की गई है. इसके पीछे कई कारण बताए जाते हैं. कुछ लोगों का कहना है कि इमोजी का रंग व्यक्ति के स्कीन टोन (Skin Tone) से मिलता-जुलता बनाया गया है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि हंसता और खिलता हुआ चेहरा पीला लगता है, इसलिए इमोजी का रंग पीला होता है. सिर्फ यही नहीं, स्टीकर्स और गुब्बारे वाले आइकन्स का रंग भी पीला ही होता है. यह रंग खुशी का प्रतीक (Color Of Happiness) होता है. वहीं, ऐसा भी तर्क दिया जाता है कि हंसता हुआ चेहरा पीले बैकग्राउंड पर ज्यादा बेहतर दिखता है.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.