काम की बात: बुलेट ट्रेन के रूट में Surat बनेगा सबसे पहला रेलवे स्‍टेशन, रेल अधिकारी ने दी खुशखबरी
Advertisement

काम की बात: बुलेट ट्रेन के रूट में Surat बनेगा सबसे पहला रेलवे स्‍टेशन, रेल अधिकारी ने दी खुशखबरी

Surat First Bullet Train Station: रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चार स्टेशनों के अलावा 237 किलोमीटर लंबा पुल भी बनाया जाएगा.

काम की बात: बुलेट ट्रेन के रूट में Surat बनेगा सबसे पहला रेलवे स्‍टेशन, रेल अधिकारी ने दी खुशखबरी

सूरत (Surat) अब मुंबई-अहमदाबाद मार्ग (Mumbai- Ahmedabad Route) के बीच बनने वाला पहला स्टेशन होगा, जो देश की पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train) के लिए निर्धारित है. बुधवार को इस बारे में एक अधिकारी ने सूचित किया. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के एक अधिकारी ने कहा, 'चार स्टेशनों (वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच) पर काम तेज हो गया है और वे दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएंगे. इन चार स्टेशनों में से सूरत तैयार होने वाला पहला स्टेशन होगा.' एनएचएसआरसीएल (NHSRCL) इस परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी है.

  1. पहले बुलेट ट्रेन रूट्स के स्टेशन जल्द होंगे तैयार
  2. रेल मंत्री ने सवाल का दिया कुछ ऐसा जवाब
  3. किन रूट्स से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

पहले बुलेट ट्रेन रूट्स के स्टेशन जल्द होंगे तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि चार स्टेशनों के अलावा 237 किलोमीटर लंबा पुल भी बनाया जाएगा. यह एक विशिष्ट प्रकार का पुल है जिसमें एक लंबी-ऊंची रेलवे लाइन या सड़क को सपोर्ट करने वाले आर्चज, खंभों या स्तंभों की एक श्रृंखला होती है. पिछले साल दिसंबर में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच संचालित होगी. सूरत-बिलिमोरा मार्ग के बीच की दूरी 50 किमी है.

रेल मंत्री ने सवाल का दिया कुछ ऐसा जवाब

प्रोजेक्ट भूमि अधिग्रहण की लड़ाई में फंस गई है. हालांकि मंत्रालय ने कहा कि वह इस मामले पर काम कर रहा है. सांसद डॉ श्रीकांत एकनाथ शिंदे और डॉ सुजय राधाकृष्ण विखे पाटिल को जवाब देते हुए, मंत्री वैष्णव ने बुधवार को बताया, 'परियोजना के लिए गुजरात में 98.62% भूमि (954.28 हेक्टेयर में से 941.13 हेक्टेयर) का अधिग्रहण किया गया है. दादरा व नगर हवेली केंद्र शासित प्रदेश में, पूर्ण अधिग्रहण (7.90 हेक्टेयर) और महाराष्ट्र में 56.39% भूमि (433.82 हेक्टेयर में से 244.63 हेक्टेयर) का अधिग्रहण किया गया है. इसमें 925 हेक्टेयर निजी भूमि शामिल है.

किन रूट्स से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन

मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन 2017 में किया गया था. शुरुआत में, परियोजना पर काम 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य था. भूमि अधिग्रहण के मुद्दों और कोविड के कारण निर्माण में देरी ने परियोजना की प्रगति को प्रभावित किया. 508 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती में स्टेशन होंगे.

Trending news