Flying Dragon ने उड़ाए सबके होश, वैज्ञानिकों ने देखा तो कही ऐसी बात
Advertisement

Flying Dragon ने उड़ाए सबके होश, वैज्ञानिकों ने देखा तो कही ऐसी बात

क्या आपने कभी डायनासोर के अवशेषों को देखा है? इस देश में एक वैज्ञानिक को फ्लाइंग ड्रैगन के अवशेष मिले. आइए जानते हैं कि वैज्ञानिक ने इस बारे में क्या-क्या बताया. 

Flying Dragon ने उड़ाए सबके होश, वैज्ञानिकों ने देखा तो कही ऐसी बात

करोड़ों साल पहले डायनासोर पृथ्वी पर मौजूद थे, कई ऐसे साक्ष्य मिलते रहे हैं जिससे वैज्ञानिकों हमेशा हैरानी होती रही. कुछ ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक, चिली में वैज्ञानिकों ने एक तथाकथित 'फ्लाइंग ड्रैगन' डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है. यह पहला मामला है, जिसे दक्षिणी गोलार्ध में पाया गया.

  1. यहां मिले उड़ने वाले ड्रैगन के अवशेष
  2. वैज्ञानिक ने इस खोज के बारे में क्या कहा?
  3. करीब 16 करोड़ साल पहले मौजूद थे ड्रैगन

यहां मिले उड़ने वाले ड्रैगन के अवशेष

जुरासिक-युग का यह प्राणी चिली के अटाकामा रेगिस्तान (Atacama Desert) में जीवाश्म वैज्ञानिकों द्वारा पाया गया. 160 मिलियन यानी 16 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर घूमने वाले 'ड्रैगन' की लंबी नुकीली पूंछ, पंख और उभरे हुए नुकीले दांत होते थे.

किसने खोजा फ्लाइन ड्रैगन?

ऐसे अवशेष पहले केवल उत्तरी अमेरिका में पाए गए थे, अब इसे प्राकृतिक इतिहास और संस्कृति के अटाकामा डेजर्ट संग्रहालय (Atacama Desert Museum of Natural History and Culture) के निदेशक ओस्वाल्डो रोजास द्वारा खोजा गया है.

वैज्ञानिक ने इस खोज के बारे में क्या कहा?

ऐसे फ्लाइंग ड्रैगन की प्रजाति नॉर्थ और साउथ अमेरिका के बीच पाई गई थी, जिनके बारे में माना जाता है कि वे गोंडवाना नामक एक सुपरकॉन्टिनेंट में जुड़ी हुई थीं. इस मामले में जांच का नेतृत्व करने वाले चिली विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक झोनटन अलारकोन ने रायटर को बताया कि इससे पता चलता है कि इन जानवरों के ग्रुप के बारे में जितना हम जानते हैं उससे वह कहीं ज्यादा थे.'

अटाकामा मरुस्थल जीवाश्म खोजों का आकर्षण का केंद्र बन गया है. इस खोज के बारे में विस्तृत रूप से एक्टा पैलियोंटोलोगिका पोलोनिका पत्रिका में प्रकाशित हुआ.

Trending news