Meow के साथ बहुत कुछ कह जाती है बिल्ली, अब ऐसे समझें उसकी भाषा
Advertisement

Meow के साथ बहुत कुछ कह जाती है बिल्ली, अब ऐसे समझें उसकी भाषा

बिल्लियों को घरों में पालने का चलन बढ़ गया है. Meow करती बिल्ली की इस आवाज में उसकी बातें छिपी होती हैं. आमतौर पर पशु-पक्षियों की बातों को समझना आसान नहीं होता है लेकिन अब आप अपनी बिल्ली की भाषा समझ सकते हैं.

अब आसानी से समझें बिल्ली की भाषा

नई दिल्ली: पशु-पक्षियों की भाषा समझना कोई मामूली बात नहीं है. लेकिन जरा सोचिए कि अगर आप अपने पालतू जानवर की भाषा को समझने लग जाएं तो जिंदगी कितनी आसान हो जाएगी. फिलहाल हर जानवर की तो नहीं लेकिन बिल्ली की भाषा को आप आसानी से समझ सकते हैं. कई लोग अपने घर में बिल्ली (Cat) पालते हैं, उनसे बातें करते हैं लेकिन बिल्ली अपनी भाषा में म्याऊं- म्याऊं ही करती रहती है, जिसके अर्थ को समझ पाना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है.

  1. बिल्ली की भाषा समझने के लिए लॉन्च हुआ ऐप
  2. एलेक्सा के एक पूर्व डेवलपर ने बताए बिल्लियों के कई आम वाक्य
  3. ऐप को मिली है काफी अच्छी रेटिंग

समझ सकते हैं ये शब्द
एलेक्सा (Alexa) के एक पूर्व डेवलपर ने एक ऐप लॉन्च किया है, जो बिल्ली की बातों को समझने में मदद कर सकता है. MeowTalk नामक ऐप बिल्लियों (Cats) की आवाज रिकॉर्ड करता है और फिर इन म्याऊं के अर्थ को पहचानने का प्रयास करता है. इन अर्थों को फिर AI सॉफ्टवेयर (Software) के लिए डेटाबेस (Database) में फीड किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- यह है धरती की सबसे ऊंची वीरान इमारत, यहां जाने से डरता है इंसान

अब तक डेवलपर्स के पास इसकी शब्दावली (Glossary) में 13 वाक्यांश जैसे "मुझे खिलाओ!", "मैं नाराज हूं!" और "मुझे अकेला छोड़ दो!" इकट्ठा हो गए हैं.

ऐप को मिली है इतनी रेटिंग
डेवलपर अकवेलन के समूह तकनीकी कार्यक्रम प्रबंधक जेवियर सांचेज ने कहा- मुझे लगता है कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास ऐसे लोग हैं जो घर पर ही सीमित हैं. इससे उन्हें अपनी बिल्ली के साथ संवाद करने में मदद मिलेगी या कम से कम बिल्ली के इरादे को समझ पाएंगे और एक बहुत ही अच्छा कनेक्शन बना सकेंगे. एप्लिकेशन अभी भी विकास के चरण में है.

यह भी पढ़ें- छप्पर फाड़ कर आसमान से घर में गिरा अनमोल 'खजाना', रातोंरात करोड़पति बना शख्स

हालांकि बिल्ली के Behaviourists और डेवलपर्स ने सभी उपयोगकर्ताओं से कहा है कि ऐप को गंभीरता से न लें क्योंकि अनुवाद, कथित तौर पर, कभी भी सटीक नहीं होगा. अब तक इस ऐप को मिली-जुली समीक्षाओं के साथ 4.3-4.5 की रेटिंग मिली है.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news