Ajab Gajab News: शादी से पहले इन लड़कियों को पैदा करने होते हैं बच्चे, वरना नहीं बनती जोड़ी!
Advertisement

Ajab Gajab News: शादी से पहले इन लड़कियों को पैदा करने होते हैं बच्चे, वरना नहीं बनती जोड़ी!

Tribe Weird Ritual: आदिवासी जनजाति टोटो में शादी से पहले लड़कियां अपने पसंद किए हुए लड़के के साथ रहना शुरू कर देती हैं. इसके बाद यह प्रेग्नेंट होती हैं और बच्चे पैदा करती हैं जिसके बाद इनकी शादी हो पाती है.

फाइल फोटो

TOTO Tribe Weird Ritual: हर समाज में शादी विवाह को लेकर अलग-अलग तरह के रस्मो-रिवाज देखने को मिलते हैं. कई बार तो कुछ रस्में सुनने में इतने ज्यादा अजीब लगते हैं कि इन पर विश्वास कर पाना मुश्किल होता है. हाल ही में डिबेट अक्सर देखने को मिल जाती है कि शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप होना चाहिए या नहीं? कई लोगों का तर्क है कि शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप जैसी चीजें समाज के लिए ठीक नहीं हैं, वहीं कुछ लोग इसका समर्थन करते नजर आते हैं. हम यहां से एक कदम आगे की बात करेंगे, जहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना लड़की के लिए जरूरी होता है. वरना उस लड़की की शादी नहीं होती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि हम किसी विदेशी जनजाति या आदिवासी समुदाय की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि यह समुदाय भारत के राजस्थान, वेस्ट बंगाल और गुजरात के इलाके में निवास करती है. इस आदिवासी जनजाति टोटो नाम से जाना जाता है. यहां शादी से पहले लड़कियां अपने पसंद किए हुए लड़के के साथ रहना शुरू कर देती हैं. इसके बाद यह प्रेग्नेंट होती हैं और बच्चे पैदा करती हैं जिसके बाद इनकी शादी हो पाती है. हालांकि यह सब कुछ एक विशेष प्रक्रिया के तहत होता है. इसके लिए हर 2 साल पर मेला लगाया जाता है जहां लड़की अपने पसंद का लड़का चुनती है और उसके साथ रहना शुरु करती हैं.

इस रिश्ते के दौरान जब तक बच्चा पैदा नहीं हो जाता है तब तक दोनों साथी शादी के बारे में सोचते भी नहीं है. इसके बाद अगर बच्चा हो भी जाता है तो यह लड़की के ऊपर है कि वह उस लड़के से शादी करेगी या नहीं. उसे यह तय करने की आजादी है कि बच्चा पैदा होने के बाद भी वह दूसरा लड़का चुन सकती है. समुदाय में बच्चा पैदा होने के बाद भी लड़की या लड़के पर शादी के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news