Zee Rozgar Samachar

Ganesh Chaturthi 2020: इस गुजराती शिक्षक ने तो कमाल ही कर दिया, कारनामा सुन आप भी कहेंगे वाह!

गुजरात(Gujarat) राज्य के वडोदरा(बड़ोदरा) शहर के एक आर्ट के अध्यापक प्रजेश शाह(Art teacher Prajesh Shah) ने गणेशचतुर्थी(Ganesh Chaturthi) पर भगवान गणेश(Lord Ganesha) का चित्रांकन किया हैं. भगवान गणेश का चित्र जिन वस्तुओं पर अंकित किया गया है, वो तो देखकर ही आप चौक जाएंगे.

Ganesh Chaturthi 2020: इस गुजराती शिक्षक ने तो कमाल ही कर दिया, कारनामा सुन आप भी कहेंगे वाह!

वडोदरा: गुजरात(Gujarat) के वडोदरा शहर के एक आर्ट के अध्यापक प्रजेश शाह (Art teacher Prajesh Shah) ने गणेशचतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर भगवान गणेश(Lord Ganesha) का चित्रांकन किया है. भगवान गणेश का चित्र जिन वस्तुओं पर अंकित किया गया है, वो तो देखकर ही आप चौक जाएंगे. गुजरात के रहने वाले प्रजेश शाह ने गणेशचतुर्थी पर चॉक के एक टुकड़े (A piece of chalk), माचिस की तीली (Matchstick) और संगमरमर के छोटे टुकड़े पर भगवान गणेश की प्रतिमा का चित्रांकन किया है.

प्रजेश ने कहा कि मैंने इतनी स्पष्टता और सफाई के साथ नक्काशी और पेंट करने की कोशिश की है कि किसी को भी भगवान गणेश का चित्र देखने के लिए Magnifying glass की आवश्यकता न हो. आप असानी से बप्पा को देख सकते हैं. जिस तरह से भगवान गणेश के चित्र को माचिस की तीली पर, संगमरमर के छोटे टुकड़े पर और चॉक पर बनाया गया है, ऐसा लगता है मानो ये प्रिंट कंपूटराइज्ड किया गया हो.

 

बता दें कि देशभऱ में गणेश चतुर्थी का पर्व लोग धूमधाम के साथ मनाते हैं. गणपति को घर लाकर विराजमान करने से लेकर उनके विसर्जन को भी धूमधाम से करते हैं. 10 दिन चलने वाले इस त्यौहार पर गणपति की स्थापना की जाती है. गणेश उत्सव भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतर्दर्शी तक यानी दस दिनों तक चलता है. इसके बाद चतुर्दशी को इनका विसर्जन किया जाता है. हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते देश में किसी भी त्योहार को धूमधाम से नही मनाया जा रहा है. लोग अपने-अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना कर पूजा कर रहे हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.