गुजरात: शादी से पहले 100 पौधे लगा युवा ने पेश की मिसाल, रखरखाव का उठाया जिम्मा

सूरत के अर्बन फारेस्ट में जीयान ने एक के बाद एक 100 पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया है.

गुजरात: शादी से पहले 100 पौधे लगा युवा ने पेश की मिसाल, रखरखाव का उठाया जिम्मा
पौधारोपण करते जीयान.

गांधीनगर: ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) की समस्या दुनिया भर के सभी देशों के लिए एक चुनौती साबित हो रही है. दिल्ली में प्रदूषण पर्यावरण के लिए एक बड़ी समस्या की चेतावनी है. इन सबसे परे सूरत (Surat) में दूल्हे ने शादी से पहले 5-10 नहीं, बल्कि लगभग 100 पौधे लगाए हैं. उसने इनकी देखभाल करने की कसम खाई है, ताकि आने वाले दिनों में पर्यावरण में योगदान दे सके.

शादी से कुछ दिन पहले, सूरत का दूल्हा अपनी शादी की तैयारियों को किनारे कर पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए मैदान में उतर गया. सूरत के आर्किटेक्ट जीयान पथ्थरवाला की 29 दिसंबर को शादी होने वाली है लेकिन शादी की तैयारियों को छोड़ कर जीयान पौधारोपण कर रहे हैं. सूरत के अर्बन फारेस्ट में जीयान ने एक के बाद एक 100 पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षित करने का संदेश दिया है. 

LIVE TV...

सूरत को गुजरात (Gujarat) की आर्थिक राजधानी माना जाता है और यहां भारी उद्योग स्थापित हैं और इन उद्योगों के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है, सूरत में हरियाली बनाए रखने के लिए और पर्यावरण का ध्यान बखूबी रखने के लिए जियान ने ये अनोखा प्रयास किया है. जियान ने सिर्फ पौधारोपण ही नहीं किया है बल्कि इन तमाम पौधे का 4 सालों तक ध्यान रखने का भी संकल्प लिया है. ताकि ये तमाम पौधे, वृक्ष बनें और पर्यावरण को शुद्ध रखने में अपना योगदान दे सकें. जब शादी की बात आती है, तो जोड़े अपनी शादी की तैयारियों में जुट जाते हैं, लेकिन सूरत के जियान ने साबित कर दिया है कि पर्यावरण का रखरखाव किसी भी अन्य सामाजिक कार्य से पहले होता है.