Zee Rozgar Samachar

VIDEO: हरियाणा की दुल्हनों ने परंपरा तोड़ पेश की मिसाल, दुनिया कर रही सैल्यूट

दोनों लड़कियों की शादी शुक्रवार को होने वाली है. हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार लड़की दो-तीन दिन पहले बान बैठती है. दहेज प्रथा व कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को छोड़कर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए दोनों बेटियों ने घोड़े पर बैठकर बान निकाला. 

VIDEO: हरियाणा की दुल्हनों ने परंपरा तोड़ पेश की मिसाल, दुनिया कर रही सैल्यूट
भिवानी की कंचन और मोनिका ने परंपरा तोड़कर निकाली बनवारा.
Play

नवीन शर्मा, भिवानी: हरियाणा की बेटियों ने फिर से एक मिसाल कायम की है. गुरुवार को कंचन और मोनिका ने अपनी शादी में घोड़ी पर बनवारा निकालकर एक नई पहल की शुरुआत की है. आपको बता दें कि दोनों लड़कियों की शादी शुक्रवार को होने वाली है. हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार लड़की दो-तीन दिन पहले बान बैठती है. दहेज प्रथा व कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को छोड़कर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए दोनों बेटियों ने घोड़े पर बैठकर बान निकाला. 

दुल्हन समेत परिवार के लोग शहर में डीजे के गानों पर महिलायें बच्चे व पुरुष थिरकते नजर आये. आपको बता दें कि अक्सर इस तरह के बनवारा या निकासी लड़कों की शादी में निकाला जाता है. लड़की के परिवार वालों की सोच सबसे अलग है. ये सोच समाज को एक नई दिशा देगी. इस तरह की पहल करने वाला ये परिवार भिवानी का पहला परिवार है. 

ऐसा पहली बार हुआ जब किसी दुल्हन ने घोड़े पर अपना बनवारा निकाला है. इस तरह की शादी में पूरे शहर के लोग शामिल हुए. इस तरह की शिक्षा से ही समाज की रुढ़ियों को खत्म किया जा सकता है. मोनिका और कंचन ने बताया कि आज हमारा बनवारा निकाल रहे हैं. हमें बेहद ख़ुशी हो रही है. हमारी दोनों की शादी है. हमारे परिवार ने शुरू से ही हमें लड़कों की तरह रखा है. किसी तरह की कोई प्रतिबंध नहीं था. लड़कियां भी लड़कों से पीछे नहीं है. 

वहीं दुल्हन की भाभी व अन्य लोगों ने बताया कि हमारा परिवार सबसे अलग विचारधारा वाला परिवार है. लड़कों व लड़कियों में किसी में भी भेदभाव नहीं किया जाता है. दुल्हन ने घोड़े पर अपना बनवारा निकाला है.

ये वीडियो भी देखें:

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.