70 टन की मशीन लेकर एक साल में महाराष्ट्र से केरल पहुंचा ट्रक
Advertisement

70 टन की मशीन लेकर एक साल में महाराष्ट्र से केरल पहुंचा ट्रक

ये भारी भरकम मशीन एक ट्रक में महाराष्ट्र से केरल भेजी गई और इसने वहां पहुंचने में एक साल से थोड़ा ज्यादा समय लिया. मशीन इस दौरान 4 राज्यों से होकर गुजरी और आखिरकार रविवार को केरल पहुंची. 

70 टन की मशीन लेकर एक साल में महाराष्ट्र से केरल पहुंचा ट्रक

नई दिल्ली: एक बेहद भारी मशीन जो एक स्पेस प्रोजेक्ट से जुड़ी है, आखिरकार केरल पहुंच ही गई. इसे सोमवार को तिरुवनंतमपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएससीसी) पहुंचाया गया. 

ये भारी भरकम मशीन एक ट्रक में महाराष्ट्र से केरल भेजी गई और इसने वहां पहुंचने में एक साल से थोड़ा ज्यादा समय लिया. मशीन इस दौरान 4 राज्यों से होकर गुजरी और आखिरकार रविवार को केरल पहुंची. सोमवार को इसे स्पेस सेंटर पहुंचाया गया. 

मशीन को लाने वाले स्टाफ सदस्य ने बताया, ‘हमने 8 जुलाई 2019 को महाराष्ट्र से अपनी यात्रा शुरू की थी. अब 4 राज्यों की यात्रा के बाद 1 साल के बाद हम तिरुवनंतपुरम तक आ पाए हैं.’

ये भी पढ़ें- भारत-पाक बॉर्डर पर सैनिकों ने किया जबरदस्त डांस

गौरतलब है कि वीएससीसी ने एक एयरोस्पेस हॉरीजोंटल ऑटोक्लेव मशीन का ऑर्डर दिया था, जो बिना वजन के पदार्थ बनाने में इस्तेमाल की जाती है. इतनी बड़ी मशीन का वजन 70 टन था, जिसकी ऊंचाई 7.5 मीटर थी और चौड़ाई 6.5 मीटर. मशीन को महाराष्ट्र के नासिक में बनाया गया था और केरल वीएससीसी के लिए अधिकृत किया गया था.

वजन ज्यादा होने के चलते मशीन को शिप की बजाय सड़क मार्ग से ही ले जाया जाना था.   

ये भी देखें-

Trending news