घास चराने के लिए किराए पर बकरियां! नए बिजनेस आइडिया ने लोगों को सोच में डाला; हो रही लाखों में कमाई
Advertisement

घास चराने के लिए किराए पर बकरियां! नए बिजनेस आइडिया ने लोगों को सोच में डाला; हो रही लाखों में कमाई

Goats On Rent: क्या आपने कभी सोचा है कि घास चराने का भी बिजनेस हो सकता है? अगर नहीं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि एक परिवार ने अपने यूनिक बिजनेस आइडिया से लोगों को हैरानी में डाल दिया है.

घास चराने के लिए किराए पर बकरियां! नए बिजनेस आइडिया ने लोगों को सोच में डाला; हो रही लाखों में कमाई

Unique Gardening Business By Goats: गांव-देहात में लोग अपने घरों में गाय-भैंस के अलावा बकरियों को भी पालते हैं. जानवरों को चराने के लिए किसान खेतों में ले जाकर उन्हें छोड़ देते हैं, ताकि वह घास खा सके. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि घास चराने का भी बिजनेस हो सकता है? अगर नहीं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि एक परिवार ने अपने यूनिक बिजनेस आइडिया से लोगों को हैरानी में डाल दिया है. जी हां, ब्रिटेन में एक परिवार ने अपने यूनिक बिजनेस आइडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरीं.

घास चरने के लिए रेंट पर लें बकरियां!

साउथ वेल्स (South Wales) का परिवार ग्राहकों को लॉन घास काटने बकरियां प्रदान करता है. अमूमन आपने लॉन घास को काटने के लिए मशीन का यूज होते हुए देखा होगा, लेकिन परिवार के सदस्यों ने बकरियों के जरिए लॉन घास काटने का देसी तरीका निकाला है. यदि किसी परिवार को अपने लॉन घास को छोटा करने की आवश्यकता है, तो वे कुछ बकरियों के लिए डॉन हार्ट और उसके साथी रिचर्ड व्हाइट से संपर्क कर सकते हैं. साउथ वेल्स स्थित कारमार्टनशायर के कपल के पास 200 से अधिक बकरियां हैं, और ये सभी घास काटने की सेवाओं के लिए किराए पर उपलब्ध हैं.

यूनिक बिजनेस आइडिया से पॉपुलर हुआ कपल

डॉन और रिचर्ड ने तीन साल पहले यह सोचकर अपना यूनिक बिजनेस शुरू किया था कि हर दिन आठ पाउंड से अधिक घास खाने से बकरियों का पेट मजबूत होता है. इस आइडिया से काम करने के लिए कपल ने अपने फायदे के लिए पालतू जानवर की मजबूत पाचन शक्ति का यूज करने का फैसला किया. Metro.co.uk से बात करते हुए डॉन हार्ट ने कहा, 'हमारे पास 200 से अधिक बकरियां हैं जिनमें बहुत सी छोटी बकरियां भी शामिल हैं. मेरे पास सभी के नाम और टेलीफोन नंबरों के साथ अलग-अलग कॉलर हैं.'

अपने घर में पाल रखा है 200 बकरियां

बकरियां सिर्फ घास चरने के लिए नहीं होती हैं. डॉन ने कहा, 'बकरियां सभी न सिर्फ घास चरती हैं, बल्कि रास्तों को साफ करती हैं. वे छोटी जगहों में जाने के लिए अच्छी हैं, जहां आप ट्रैक्टर, भारी मशीनरी, या वन्यजीवों की रक्षा करने की आवश्यकता नहीं भेज सकते हैं.' डॉन ने बताया कि उन्होंने बकरियों पर जीपीएस कॉलर लगाया है. जीपीएस से वह उनके कामों पर नजर रखते हैं. कपल ने कहा कि तीन बकरियां घास चरने के लिए पर्याप्त हैं. लेकिन बड़े इलाकों में 30 बकरियों की आवश्यकता हो सकती है. कपल ने आगे बताया कि एक बकरी को 10 पाउंड देकर सात दिनों के लिए काम पर रखा जा सकता है. इस बिजनेस से परिवार को लाखों में कमाई हो रही है.

Trending news