यहां पड़ रही है इतनी ठंडी कि ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ट्रैक पर लगानी पड़ रही आग; देखें Video
Advertisement

यहां पड़ रही है इतनी ठंडी कि ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ट्रैक पर लगानी पड़ रही आग; देखें Video

Viral Video: सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों हजारों वीडियो वायरल होते रहते हैं, उनमें से रेलवे ट्रैक पर आग लगने का एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

यहां पड़ रही है इतनी ठंडी कि ट्रेन चलाने के लिए रेलवे ट्रैक पर लगानी पड़ रही आग; देखें Video

Viral Video: हर साल की तरह अमेरिका के शिकागो में ट्रेन की पटरियों में आग लगने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. कम्यूटर रेल सिस्टम मेट्रा ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें शिकागो में ट्रेन की पटरियों से आग की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही हैं. लेकिन क्यों? खैर, यह कोई स्टंट नहीं है. यह पूरी तरह से सुरक्षित है और साल के इस समय शिकागो के महानगरीय क्षेत्र में आने वाले भीषण ठंड और सर्दियों के मौसम से निपटने के लिए एक आवश्यक कार्रवाई है.

 

 

अत्यधिक ठंड के मौसम में स्टील सिकुड़ सकता है, जिससे ट्रेन की पटरियों पर ब्रेक लग सकता है. इसके अलावा, पटरियों पर लगने वाले धातु के तापमान को नॉर्मल रखने के लिए ऐसा किया जाता है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Metra (@metrarail)

 

ऐसे कड़ाके की ठंड में, ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर 'मेट्रा' आग का इस्तेमाल स्विच को चालू रखने और ट्रैक की मरम्मत करने के लिए किया जाता है. क्रू मेंबर्स आग को कंट्रोल में जलने में मदद करते हैं और विंडी सिटी (Windy City) में उन्हें चालू रखने के लिए ट्रेन की पटरियों में आग लगाते हैं. पटरियों को आग से गर्म करने से धातु नरम होता है.

 

 

फॉक्स वेदर के अनुसार, स्विच हीटर ट्रेन की पटरियों के किनारे स्थित होते हैं ताकि उन्हें पूरे सर्दियों में गर्म रखा जा सके. कम्युनिकेशंस फॉर मेटा के डॉयरेक्टर माइकल गिलिस ने कहा, 'वास्तव में स्विच के ठीक बगल में गैस बर्नर हैं. यह किचन स्टोवटॉप, गैस स्टोवटॉप की तरह है. हमारे सिस्टम में लगभग 500 स्विच हैं, उन्हें गर्म रखना होता हैं और उनमें से नमी को बाहर रखना होता है क्योंकि आप उन्हें फ्रीज नहीं कर सकते.' मेट्रा ने यह भी कहा कि ट्रेनों को आग की लपटों पर चलाना सुरक्षित है क्योंकि ट्रेनों में डीजल ईंधन केवल दबाव और गर्मी के साथ प्रेशर करता है, खुली लपटों से नहीं.

Trending news