Knowledge News: एक पूरी रेजर ब्लेड को पचा सकता है आपका पेट, जानिए कैसे
Advertisement

Knowledge News: एक पूरी रेजर ब्लेड को पचा सकता है आपका पेट, जानिए कैसे

हमारे पेट (Stomach) में इतने ताकतवर एसिड्स (Acids) होते हैं कि यदि उनमें धारदार ब्‍लेड (Sharp Blade) को भी डाला जाए तो वो कुछ ही देर में डिजॉल्‍व (Dissolve) हो जाएगी. 

(फाइल फोटो)

Knowledge News: इंसान का शरीर (Human Body) कई मायनो में चमत्‍कारिक है. हर समय इसके अंदर ढेर सारी चीजें चलती रहती हैं. इंसान सोए या जागे उसके अंग मशीनों की तरह काम करते रहते हैं. इंसान का शरीर इतनी चमत्‍कारिक चीजों से भरा हुआ है कि उनके बारे में ज्‍यादातर लोग जानते भी नहीं हैं. फिर चाहे बात उसके शरीर की ताकत (Power of Human Body) या क्षमता से जुड़ी हुई क्‍यों न हो. आप भी शायद ही यह बात जानते होंगे कि इंसान के शरीर में एक ऐसी खासियत होती है कि वह धारदार रेजर ब्‍लेड (Razor Blade) को भी पचा डाले. जबकि उस रेजर ब्‍लेड के जरा से टच करते ही उसके शरीर से खून की धार बहने लगती है. 

  1. बेमिसाल है इंसान का शरीर 
  2. धारदार ब्‍लेड को भी पचा सकता है इंसान का पेट 
  3. पेट में होते हैं बेहद ताकतवर एसिड 

ऐसे डिजॉल्‍व हो सकती है ब्‍लेड 

इंसान के शरीर में एसिड (Acid) बनता है, यह बात हम सभी जानते हैं. एसिड को 1 से 14 तक पीएम लेवल पर मापा जाता है. इस मामले में पीएच स्तर जितना कम होगा, एसिड उतना ही मजबूत होगा. मानव के पेट में पाया जाने वाले एसिड आमतौर पर 1.0 से 2.0 होता है, इससे मतलब है कि पीएच लेवल बहुत ज्‍यादा होता है. आरडी.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी पत्रिका में प्रकाशित हुई एक स्‍टडी में वैज्ञानिकों ने पाया है कि इंसान के पेट में पाया जाने वाला एसिड एक धारदार ब्‍लेड को आसानी से डिजॉल्‍व कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Viral News: 16 फीट लंबी आधा दर्जन शार्क ने किया गोताखोर पर हमला, फिर जो हुआ वो दहला देगा

घुलने में लगेंगे मात्र 2 घंटे 

इतना ही नहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक पेट में पाया जाने वाला यह एसिड इतना ताकतवर है कि यह ब्‍लेड को मात्र 2 घंटे में डिजॉल्‍व कर सकता है. यानी कि लोहे से बनी यह ब्‍लेड इस एसिड में 2 घंटे में घुल जाएगी और इंसान के शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा. लेकिन यह जानना जरूरी है कि मुंह से पेट तक जाने के रास्‍ते के बीच ब्‍लेड शरीर को इतना नुकसान पहुंचा सकती है कि उसमें व्‍यक्ति की मौत हो सकती है. लिहाजा ऐसा प्रयोग अपने साथ करने की कोशिश भूलकर भी न करें. 

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news