Knowledge Story: क्या आपको पता है हम रोज खा जाते हैं इतना प्लास्टिक! जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement

Knowledge Story: क्या आपको पता है हम रोज खा जाते हैं इतना प्लास्टिक! जानकर रह जाएंगे दंग

Knowledge News: अक्सर हम उन चीजों से बेहद अनजान होते हैं, जोकि बेहद कॉमन या फिर हमारे आस-पास होती हैं. चलिए हम आपको नॉलेज की इस खबर में बताते हैं बेहद ही रोचक बातें...

फोटो क्रेडिट- Kim Kyung-Hoon/Reuters

Knowledge Story: क्या आपको मालूम है कि हम रोजाना अपने खाने-पीने में प्लास्टिक का भी सेवन कर रहे हैं? जी हां, दिन, महीने और साल-दरसाल हमारे शरीर में हवा, पानी और खाने के साथ प्लास्टिक भी पहुंच रही है, जोकि बेहद ही नुकसानदायक है. अगर, पूरी उम्र का अंदाजा लगाया जाए तो सच्चाई जानने के बाद आपके होश फाख्ता हो जाएंगे.

  1. क्रेडिट कार्ड के बराबर खा जाते हैं प्लास्टिक!
  2. 10 साल में हम 2.5 किलो खा जाते हैं प्लास्टिक
  3. रोजाना करीब 0.7 ग्राम वजन के बराबर खा जाते हैं प्लास्टिक 

क्रेडिट कार्ड के बराबर खा जाते हैं प्लास्टिक!

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंटरनेशनल (WWF International) द्वारा 2019 के एक स्टडी में निष्कर्ष निकाला गया है कि लोग एक सप्ताह में क्रेडिट कार्ड के बराबर का प्लास्टिक सेवन कर लेते हैं. प्लास्टिक पीने के पानी से लेकर खाने तक में मिश्रित होकर पेट में जाता है, जिससे पाचत तंत्र को नुकसान पहुंचाता है. राउटर्स न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक अनुमान है कि हम 4*2 साइज वाला लीगो ब्रिक्स के बराबर प्रत्येक महीने प्लास्टिक खा जाते हैं.

10 साल में हम 2.5 किलो खा जाते हैं प्लास्टिक

अलजजीरा के खबर के मुताबिक, सालभर में फायरफाइटर के हेलमेट के बराबर हम प्लास्टिक का सेवन कर लेते हैं, जबकि करीब एक दशक यानी 10 साल में हम करीब 2.5 किलोग्राम प्लास्टिक खा जाते हैं. वहीं, अगर पूरी उम्रभर की बात करें तो एक इंसान 20 किलो तक प्लास्टिक का सेवन कर लेता है.

रोजाना करीब 0.7 ग्राम वजन के बराबर खा जाते हैं प्लास्टिक 

अगर हम सिर्फ एक दिन की बात करें तो इस स्टडी के मुताबिक, रोजाना करीब 0.7 ग्राम वजन के बराबर प्लास्टिक खा जाते हैं. 5 ग्राम वजन वाले प्लास्टिक बटन की मात्रा के बराबर हम एक सप्ताह में प्लास्टिक खा सकते हैं, जबकि 10 दिनों में 7 ग्राम वजन वाले प्लास्टिक क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मात्रा के बराबर हम प्लास्टिक खा लेते हैं.

ऐसी वायरल खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news