यमराज से कम नहीं ये सांप, मिनटों में हो जाती है इंसान की मौत
Advertisement

यमराज से कम नहीं ये सांप, मिनटों में हो जाती है इंसान की मौत

ब्लैक मांबा सांप (Black Mamba Snake) को दुनिया के सबसे जहरीले सांपों (Most Poisonous Snake) में गिना जाता है. इसके काटने के बाद 15 मिनट के अंदर ही व्यक्ति की मौत हो जाती है (Snake Poison). यह सांप सबसे फुर्तीला (Black Mamba Speed) माना जाता है. पढ़िए जानकारी (Knowledge) भरा लेख.

ब्लैक मांबा

नई दिल्ली: Weird News: आमतौर पर सांप (Snake Facts) का नाम भर लेने से इंसान घबरा जाता है और अगर सांप सामने आ जाए, तब तो हर कोई अपनी सांसें गिनने लग जाता है. दुनिया में कई किस्म के सांप (Snake Species) पाए जाते हैं. कुछ का जहर (Snake Poison) इतना भयानक होता है कि इंसान पल भर में ही दम तोड़ देता है, वहीं कुछ के काट लेने के बाद भी इंसान जीवित रहता है. आपकी जानकारी (Knowledge) के लिए बता दें, ब्लैक मांबा सांप (Black Mamba Snake) को दुनिया का सबसे जहरीला सांप (Most Poisonous Snake) माना जाता है.

  1. ब्लैक मांबा है दुनिया का सबसे खतरनाक सांप
  2. इसके जहर का कुछ मिनटों में हो जाता है असर
  3. काले रंग का नहीं होता है ब्लैक मांबा सांप

जानवरों को भी है इस सांप से खतरा

दुनियाभर में करीब 3500 तरह के सांप पाए जाते हैं, जिनमें से 600 सांप जहरीले होते हैं. ब्लैक मांबा (Black Mamba Snake) यानी काला मांबा को दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में गिना जाता है. इसके जहर से जंगली जानवर (Wild Animals) तक घबराते हैं. अफ्रीका में हर साल ब्लैक मांबा सांप के काटने से 20 हजार लोगों की मौत हो जाती है.

यह भी पढ़ें- अचानक सड़क पर दौड़ने लगी बकरी, सामने से आती कार को देखकर दिया ऐसा रिएक्शन

फुर्ती के मामले में नहीं कोई टक्कर

ब्‍लैक मांबा (Black Mamba) को सबसे फुर्तीला सांप (Black Mamba Speed) माना जाता है. यह 20 किलोमीटर की स्‍पीड से भाग सकता है. अगर ये सामने पड़ जाए तो इससे बचना बहुत मुश्किल है. यह इतना ज्‍यादा आक्रामक होता है कि जरा भी खतरा महसूस होने पर यह कुछ ही सेकंड में 10-12 बार काट लेता है. यह अपने शिकार के शरीर में 400 मिलीग्राम तक जहर (Snake Poison) छोड़ देता है. इसके जहर की एक बूंद ही जान लेने के लिए काफी है. अगर ब्‍लैक मांबा किसी को काट ले तो 95 फीसदी तक मौत की आशंका रहती है.

VIDEO

यह भी पढ़ें- फोटोशूट में बिगड़ गई लड़की की ड्रेस, फिर लड़के ने की ऐसी हरकत

रंग से न खाएं धोखा

इसका नाम सुनकर अगर आप सोच रहे हैं कि यह काले रंग का होता है तो आप गलत हैं (Black Mamba Colour). दरअसल, ब्लैक मांबा काले रंग का नहीं, बल्कि हल्‍के भूरे, ऑलिव ग्रीन और स्‍लेटी यानी ग्रे रंग का होता है. ब्‍लैक मांबा के जहर को सबसे तेजी से फैलने वाले न्‍यूरो टॉक्सिन जहर (Neuro Toxin Poison) की श्रेणी में रखा जाता है. इसके काटने के बाद इंसान की 15 मिनट के अंदर मौत हो सकती है.

ऐसे लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news