ऐसी है 4 बच्‍चों को एकसाथ जन्‍म देने वाली मां की जिंदगी, संभालने के लिए अपनाती है ये ट्रिक
Advertisement

ऐसी है 4 बच्‍चों को एकसाथ जन्‍म देने वाली मां की जिंदगी, संभालने के लिए अपनाती है ये ट्रिक

मां बनने की उम्‍मीद खो चुकी 37 वर्षीय महिला (Woman) ने साल की शुरुआत में एकसाथ 4 बच्‍चों को जन्‍म दिया. अब इन बच्‍चों (Kids) को संभालने में पति-पत्‍नी की हालत खराब हो रही है. 

(फोटो: द सन)

कैलिफोर्निया: नई-नई मां (Mother) बनी महिला के लिए एक बच्‍चे को संभालना, उसे पालना ही बड़ा टास्‍क है. ऐसे में यदि कोई महिला (Woman) एक साथ 4 बच्‍चों (4 Kids) की मां बन जाए तो जरा सोचिए कि उसकी जिंदगी कैसी होगी. अमेरिका (US) के कैलिफोर्निया (California) राज्‍य में रहने वाली सैंटिना मोनरियल ने इसी साल की शुरुआत में एक साथ 4 बच्‍चों को जन्‍म दिया है. इसके बाद से ही उनकी जिंदगी (Life) इतनी थकाऊ और व्‍यस्‍त हो गई है, जिसके बारे में उन्‍होंने कभी कल्‍पना भी नहीं की थी. सैंटिना ने हाल ही में अपनी और अपने पति की दिनचर्या के बारे में खुलासा किया है. 

  1. एकसाथ 4 बच्‍चों को दिया जन्‍म 
  2. बच्‍चों की देखभाल में  जुटी रहती हैं दिन-रात 
  3. सुबह 3 बजे से उठकर ब्रेस्‍टमिल्‍क करती हैं पंप 

दूध पंप करने के लिए जागती हैं सुबह 3 बजे 

सैंटिना ने बताया कि उन्‍हें अपने 4 बच्‍चों को संभालने के लिए और उनके लिए दूध का इंतजाम करने के लिए सुबह 3 बजे से जागना पड़ता है. वे उठकर सबसे पहले ब्रेस्‍टमिस्‍क पंप करती हैं. अपने चारों बच्‍चों की वे रोजाना 40 नैपी बदलती हैं. साथ ही उन्‍हें रोजाना 32 बोतल दूध की जरूरत होती है, ताकि हर 3 घंटे में अपने सभी बच्‍चों को फीड करा सकें. 20 जनवरी 2021 को सैंटिना और एड्रियन के 4 बच्‍चे पैदा हुए, जिनमें 2 बेटे और 2 बेटियां हैं. इनके नाम सेबस्टियन, एडेन, सेविला और आरिया हैं. 

यह भी पढ़ें: लड़की ने कुछ ऐसे स्कूल से मारा बंक, लोहे की गेटे से यूं चुपके से भागी- देखें Video

खो चुकी थीं मां बनने की उम्‍मीद 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक सैंटिना और एड्रियन कई साल से पैरेंट्स बनने के लिए इंतजार कर रहे थे, लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाया तो उन्‍होंने आईयूआई की मदद ली. 2 बार प्रयास असफल होने के बाद उन्‍हें पता चला कि सैंटिना के गर्भ में 4 भ्रूण हैं, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. हालांकि बच्‍चे पैदा होने के दौरान भी सैंटिना को काफी संघर्ष करना पड़ा, जो अब भी जारी है. 

बेतहाशा बढ़ा खर्च 

जाहिर है 4 बच्‍चों को पालने में खर्च भी बहुत ज्‍यादा आ रहा है. दूध से लेकर, बच्‍चों के कपड़े, नैपी, बिब्‍स (दूध पिलाते समय बच्‍चे के चेहरे के पास लगाया जाने वाला कपड़ा) आदि खरीदने में हर हफ्ते परिवार को बड़ी रकम खर्च करनी पड़ रही है. इसके अलावा परिवार के सभी 6 सदस्‍यों के कपड़े धोना भी बड़ी चुनौती है. सैंटिना कहती हैं, हमें केवल बिब्‍स धोने के लिए ही हफ्ते में 4 बार लॉन्‍ड्री करनी पड़ती है क्‍योंकि बच्‍चे हर बार दूध पीने के बाद बिब्‍स को गंदा कर देते हैं. हमारे पास बिब्‍स और पायजामों का ढेर है. 

वहीं 37 वर्षीय डैड एड्रियन अपनी नई बेहद थकाऊ जीवनशैली के बावजूद बेहद खुश हैं. वह कहते हैं यह जिंदगी के पूरी तरह से बदलने जैसा है. 

Trending news