close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली में पहली बार गुलाबी मतदान केंद्र, महिलाएं संभालेंगी बूथ की कमान

दिल्ली में 2,696 स्थानों पर कुल 13,816 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में मॉडल मतदान केन्द्र भी बनाए जाएंगे.

दिल्ली में पहली बार गुलाबी मतदान केंद्र, महिलाएं संभालेंगी बूथ की कमान
दिल्ली में सभी सात संसदीय सीटों पर छठे चरण में 12 मई को मतदान होना है.

कविता शर्मा, नई दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा चुनाव में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्शन कमीशन द्वारा 19 पिंक पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे जिनकी जिम्मेदारी महिला चुनाव कर्मियों के कंधों पर होगी. गुलाबी मतदान केंद्र के जरिए चुनाव आयोग महिला सशक्तिकरण का संदेश देना चाहता है. दिल्ली में सभी सात संसदीय सीटों पर छठे चरण में 12 मई को मतदान होना है. दिल्ली में 2,696 स्थानों पर कुल 13,816 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में मॉडल मतदान केन्द्र भी बनाए जाएंगे.

दिल्ली में पहली बार गुलाबी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. पिंक पोलिंग बूथ का कॉन्सेप्ट नया नहीं है. इससे पहले पिछले साल कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात विधानसभा चुनाव समेत कई चुनावों में गुलाबी मतदान केन्द्र बनाए जा चुके हैं. कनार्टक के विधानसभा चुनाव के दौरान 450 पिंक पोलिंग बूथ की जिम्मेदारी केवल महिलाओं पर थी, जबकि गुजरात के 182 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान की प्रक्रिया को सुचारू रुप से चलाने का काम महिलाओं ने किया था. 

Lok Sabha Elections 2019: 19 pink polling booth in delhi

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह के मुताबिक गुलाबी मतदान केन्द्र बनाने के लिये स्थानों की पहचान की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि उत्तर-पूर्वी जिले में ऐसा ही मतदान केन्द्र स्थापित किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं को सौंपी जाएगी, साथ ही पिंक पोलिंग स्टेशन तैयार किए जाने का मकसद महिलाओं की सक्षमता और सशक्तिकरण को बल देना है.

Lok Sabha Elections 2019: 19 pink polling booth in delhi

दिल्ली में कुल मतदाताओं की संख्या 1,41,28,795  जिनमें से 77,76,415  पुरूष और  63,51,698 महिलाएं हैं. 682 थर्ड जेंडर वोटर भी हैं. जाहिर है चुनाव आयोग द्वारा महिलाओं के लिए गुलाबी मतदान केंद्र बनाकर ज्यादा से ज्यादा महिला वोटर्स को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है, लेकिन 13,816 मतादन केंद्र में महज 19 पिंक पोलिंग बूथ उंट के मुंह में जीरा सरीखा है.