पेट भरने के लिए यहां के लोग खा रहे घास-फूस और टिड्डे, वजह बेहद चौंकाने वाली
Advertisement

पेट भरने के लिए यहां के लोग खा रहे घास-फूस और टिड्डे, वजह बेहद चौंकाने वाली

कोरोनावायरस का प्रकोप ही नहीं, बल्कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां भुखमरी और अकाल की वजह से लोगों के जान को खतरा बना हुआ है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अफ्रीकी देश मेडागास्कर में अकाल के कारण हजारों लोगों की जिंदगियां खतरे में है.

पेट भरने के लिए यहां के लोग खा रहे घास-फूस और टिड्डे, वजह बेहद चौंकाने वाली

नई दिल्ली : कोरोनावायरस का प्रकोप ही नहीं, बल्कि दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां भुखमरी और अकाल की वजह से लोगों के जान को खतरा बना हुआ है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अफ्रीकी देश मेडागास्कर में अकाल के कारण हजारों लोगों की जिंदगियां खतरे में है. यहां के लोग अपना पेट भरने के लिए जंगली पत्तियां यानी घास-फूस और टिड्डे जैसी चीजें खा रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने दी चेतावनी

पिछले हफ्ते आई रिपोर्ट के मुताबिक, मेडागास्कर के लोग जंगली पेड़ की पत्तियां, टिड्डे जैसी चीजें खाने को मजबूर हैं. यहां पर धूलभरी आंधी और सूखे के कारण फसलें बर्बाद हो गई हैं. जीने के लिए यहां के लोग कुछ भी खाने को तैयार हैं. संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (UN WFP) के सीनियर डायरेक्टर आमेर दाऊदी (Amer Daoudi) ने इसकी चेतावनी दी है.

 

 

मेडागास्कर के लोग खा रहे अजीबोगरीब चीजें

आमेर दाऊदी (Amer Daoudi) ने कहा, 'अगर हम इस संकट का हल नहीं ढूंढ पाए, यदि हम दक्षिणी मेडागास्कर के लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था नहीं कर पाए तो परिवार भूखे रह जाएंगे और कई जिंदगियां बर्बाद हो जाएंगी.' बताते चले कि यहां के लोग खाने के लिए कैक्टस के कच्चे फल का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं.

बेहद ही भयावह स्थिति

मेडागास्कर के दक्षिणी इलाके में बेहद ही भयावह स्थिति है. आमेर दाऊदी की माने तो यहां दुनिया में ऐसी हालात इससे पहले कहीं नहीं देखी. इनके पास खाने का कोई भी संशाधन नहीं है.

Trending news