ये है दुनिया का सबसे महंगा मशरूम, दाम जान उड़ जाएंगे आप के होश
Advertisement
trendingNow12342339

ये है दुनिया का सबसे महंगा मशरूम, दाम जान उड़ जाएंगे आप के होश

Most Expensive Mushroom In World: दुनिया में कुछ ऐसी चीजें है जिनकी खास बातें हमें हैरान कर देती है. आज इस स्टोरी में हम आपको बता रहे दुनिया के सबसे महंगे मशरूम के बारे में.

 

 ये है दुनिया का सबसे महंगा मशरूम, दाम जान उड़ जाएंगे आप के होश

Most Expensive Mushroom In World: दुनिया में बहुत सी ऐसी अजब-गजब चीजें है जिनके बारे में लोग सुनकर हैरान हो जाते है.आज ऐसी ही एक चीज के बारे में हम आपको बता रहे है. ये वो खास चीज है. दुनिया का सबसे महंगा मशरूम.इस मशरूम की कीमत लाखों में है.आपको बता दे कि इस खास मशरूम का नाम “मात्सुटेक मशरूम”(Matsutake Mushroom) है. इसे पाइन मशरूम भी कहते है. तो आइए जानते है कि इस मशरूम की कौन सी चीजें इसको खास बनाती है.

 

मात्सुटेक मशरूम (Matsutake Mushroom)

मात्सुटेक मशरूम को पाइन मशरूम के नाम से जाना जाता है.ये मशरूम एक जंगली मशरूम है जो कि काफी दुर्लभ है. इसे आसनी से नहीं पाया जा सकता है.इन मशरूम की खेती करना काफी मुश्किल होता है. ये यूरोप, अमेरिका और एशिया के देवदार के घने जंगलो में पाये जाते है.ये मशरूम लाल चीड़ के जड़ो में अधिक उगते है. इस मशरूम का साइंटिफिक नाम ट्राइकोलोमा मात्सुटेक है.

 

कितनी है कीमत?

इस मशरूम के कीमत की बात करें तो इस मात्सुटेक मशरूम की कीमत 1 से 1.5 लाख रुपये तक होती है.ये मशरूम खाने में दूसरे मशरूम से काफी अलग है. इस मशरूम से काफी अच्छा सुगंध आता है.इस मशरूम को आप बाजार में आसानी से नहीं खरीद सकते है.

 

किन व्यंजनों में होता है यूज?

आपको बता दे कि मात्सुटेक मशरूम का सबसे ज्यादा यूज जापान और चीन के व्यंजनों में होता है. जिसमें से कुछ व्यंजन ये है दशी, साके, मिरिन है ये व्यंजन चीनी व्यंजन है. जिसे वहां के लोग बड़े चाव से खाते है.

 

Trending news